एन एस एस शिविर में एड्स जागरूकता विषय पर कार्यशाला

एन एस एस शिविर में एड्स जागरूकता विषय पर कार्यशाला
Please click to share News


ऋषिकेश। विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर संत कबीर चौराहा आश्रम मुनी की रेती ऋषिकेश में एड्स पर आयोजित विचार गोष्ठी में इसके लक्षण व् बचाव पर प्रकाश डाला गया ।
रेड रिबन क्लब के तत्वाधान में हुई गोष्ठी में छात्र-छात्राओं को एड्स संबंधी जानकारी भी दी गई ।एनएसएस वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ अशोक कुमार मेंदोला ने कहा कि एड्स जैसी महामारी को लेकर सरकार भले ही कोई दावा करें मगर सच्चाई उसके उलट है ।पिछले 4 वर्षों में एचआईवी पॉजिटिव लोगों की संख्या लगातार बढ़ी है ।स्वास्थ्य विभाग इस घातक बीमारी को रोकने के लिए प्रचार पत्र, बैनर आदि बांटने तक ही सीमित है। उत्तराखंड के कई जिले में अभी तक लैक्टो वायरल थेरेपी तक की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध नहीं है। एड्स रोगियों के टी बी की चपेट में आने की आशंका बनी रहती है जिसके लिए उन्हें संतुलित आहार दिया जाना जरूरी है। उत्तराखंड की राज्य एडस समिति द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की और कहा की लाइलाज होने के बावजूद भी एड्स पीड़ित व्यक्ति पोष्टिक भोजन व उचित दवाइयों से स्वस्थ जीवन बिता सकता है ।

इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर पारूल मिश्रा ने एड्स से छुटकारे हेतु शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए जाना जरूरी बताया।एड्स पीड़ितों के प्रति सहानुभूति पूर्वक व्यवहार अपनाएं जाने को कहा सात दिवसीय विशेष शिविर में स्वयंसेवी द्वारा आश्रम की सफाई की गई योगाभ्यास एवं उन्नत भारत अभियान पर बौद्धिक सत्र आयोजित किया गया ।

उन्नत भारत अभियान के तहत रैली निकाली गई । जिसमें अमित रतूड़ी, निजाम आलम, नितेश चमोली, कोमल शर्मा ,सृष्टि आर्य ,प्रियांशी ,अनामिका, अमन, यश गर्ग, प्रीति ,भोले शंकर समेत कई स्वयंसेवीयो ने प्रतिभाग किया I


Please click to share News
Garhninad Desk

Garhninad Desk

Related News Stories