भाजपा टिहरी के सभी मंडलों में सुना गया पीएम का “मन की बात” कार्यक्रम-डॉ प्रमोद उनियाल

भाजपा टिहरी के सभी मंडलों में सुना गया पीएम का “मन की बात”  कार्यक्रम-डॉ प्रमोद उनियाल
Please click to share News

नई टिहरी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 24 अप्रैल को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' को संबोधित किया, जिसको भाजपा टिहरी के सभी मंडलों में समूह बनाकर सुना गया। 88वे एपिसोड में मोदी जी ने कहा कि देश को नया संग्रहालय मिला है इससे लोगों में इतिहास को लेकर दिलचस्पी बढ़ी है। 

पीएम मोदी ने कहा कि टैक्नोलॉजी की ताकत कैसे सामान्य लोगों का जीवन बदल रही है, ये हमें हमारे आस-पास लगातार नजर आ रहा है. पिछले कुछ सालों में BHIM UPI तेजी से हमारी अर्थव्यवस्था और आदतों का हिस्सा बन गया है. अब तो छोटे-छोटे शहरों में और ज्यादातर गांवों में भी लोग UPI से ही लेन-देन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने कहा कि पानी की उपलब्धता और पानी की क़िल्लत, ये किसी भी देश की प्रगति और गति को निर्धारित करते हैं। हमको अपने गाँव की पुरानी पानी की चालो का सफाई करके जीणोद्धार करना होगा। सरकारी योजनाओं में अब प्रत्येक शहर, गांव में काम साई काम 10 पानी की नई चाल बनेंगी। उन्होंने बोला कि स्‍वामित्‍व योजना ग्रामीणों को आत्‍मनिर्भर बनाकर एक बड़ा बदलाव ला रही है, योजना के तहत करीब 32 हजार गांवों में 42 लाख से अधिक संपत्ति के पहचान पत्र जारी किए गए हैं। पीएम मोदी ने लोगों से कई सवाल पूछे। जैसा कि ‘क्या आप जानते हैं कि देश के किस शहर में एक प्रसिद्ध रेल म्यूजियम है, जहाँ पिछले 45 वषों से लोगो को भारतीय रेल की विरासत देखने का मौका मिल रहा है?’क्या आप जानते हैं कि मुंबई में वो कौन सा म्यूजियम है, जहां हमें बहुत ही रोचक तरीके से करेंसी का इवॉल्‍यूशन देखने को मिलता है? यहां ईसा पूर्व छठी शताब्दी के सिक्के मौजूद हैं तो दूसरी तरफ ई-मनी भी मौजूद है।
पीएम का तीसरा सवाल ‘विरासत-ए-खालसा’ इस म्यूजियम से जुड़ा है। क्या आप जानते हैं, ये म्यूजियम, पंजाब के किस शहर में मौजूद है?, पतंगबाजी में तो आप सबको बहुत आनंद आता ही होगा, अगला सवाल इसी से जुड़ा है। देश का एकमात्र काइट म्‍यूजियम कहां है, बचपन में डाक टिकटों के संग्रह का शौक किसे नहीं होता! लेकिन, क्या आपको पता है कि भारत में डाक टिकट से जुड़ा नेशनल म्यूजियम कहां है?, गुलशन महल नाम की इमारत में कौन सा म्यूजियम है? क्या आप ऐसे किसी म्यूजियम के बारे में जानते हैं जो भारत की टेक्‍सटाइल से जुड़ी विरासत को सेलिब्रेट करता है?
मोदी जी ने कहा कि ‘देश आजकल लगातार संसाधनों और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को दिव्यांगों के लिए सुलभ बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। देश में ऐसे कई स्‍टार्ट-अप्‍स और संगठन भी हैं जो इस दिशा में प्रेरणादायी काम कर रहे हैं। ऐसी ही एक संस्था है – Voice of specially-abled people. आप भी अगर किसी दिव्यांग साथी को जानते हैं, उनके टैलेंट को जानते हैं, तो डिजिटल टेक्‍नोलॉजी की मदद से उसे दुनिया के सामने ला सकते हैं। जो दिव्यांग साथी हैं, वो भी इस तरह के प्रयासों से जरुर जुड़ें। उन्होंने जल की सुरक्षा पर जोर दीया। ‘मन की बात’ में कहा कि ‘गणित तो ऐसा विषय है जिसे लेकर हम भारतीयों को सबसे ज्यादा सहज होना चाहिए। वैदिक गणित, शून्य की खोज आदि भारतीय अविष्कार ही हैं जिन्होंने मानव की दिशा व दशा सुधार दी। अगर जीरो की खोज न होती, तो शायद हम, दुनिया की इतनी वैज्ञानिक प्रगति भी न देख पाते। मोदी जी ने कोरोना से सतर्क रहने का आह्वान करते हुए आगामी ईद, भगवान परशुराम जयंती आदि की अग्रिम शुभकामनाएं दी।

टिहरी के नई टिहरी मंडल के पोलिंग बूथ संख्या- 102 पर मन की बात कार्यक्रम के जिला संयोजक डॉ० प्रमोद उनियाल, ब्लॉक प्रमुख सुनीता देवी, जिला उपाध्यक्ष सरोज बहुगुणा, मंडल अध्यक्ष श्री विजय कठैत, अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष श्रीमान अबरार अहमद, मंडल अध्यक्ष असग़र अली, तोशिफ अहमद, लक्ष्मी रावत, धर्मा देवी, रणवीर नौटियाल, रमेश रावत आदि उपस्थित है। जबकि थत्त्यूड मंडल के रौतू की बेली बूथ संख्या-73 पर पूर्व ब्लाक प्रमुख कुंवर सिंह पवार मंडल महामंत्री पृथ्वी सिंह रावत, भाग सिंह भंडारी, मुनि की रेती ढालवाला मण्डल बूथ संख्या 63 से अर्चित पाण्डेय, राकेश सेंगर, सुरेश परमार, तेजपाल, सावित्री चौधरी, ऋचा पाण्डेय, संजय, विवेक, सुजीत, चंद्रपाल, प्रिंस गर्ग, चम्बा से संदीप रावत, हरिप्रसाद सकलानी, दरमियान सिंह नेगी आदि सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रह


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories