डीएम इवा आशीष ने ली जिला स्तरीय गंगा समिति की वर्चुअल बैठक

डीएम इवा आशीष ने ली जिला स्तरीय गंगा समिति की वर्चुअल बैठक
Please click to share News

नई टिहरी। जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आज वर्चुअल माध्यम से जिला स्तरीय गंगा समिति की बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने नगर पालिका के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि गंगा स्वच्छता एवं घाटों को पॉलिथीन मुक्त बनाने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करने के साथ ही चालान की कार्रवाई में प्रगति लायें।

डीएम ने कहा कि घाटों को प्लास्टिक मुक्त एवं गंदगी रहित करने हेतु एक एक्शन प्लान बनाकर कार्य करें, जिसमें चालान का लक्ष्य निर्धारित हो, घाटों की नियमित मॉनिटरिंग हो, साथ ही जन साधारण को मोटिवेेट कर वृहद् स्तर पर प्रचार-प्रसार हो। उन्होंने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, प्लास्टिक बैन को लेकर चालान में प्रगति लाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को 21 जून, 2022 को योगा दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार कर सफल संचालन के निर्देश दिये।
अधिशासी अधिकारी नगरपालिका मुनि की रेती द्वारा अवगत कराया गया कि नगरपालिका द्वारा प्लास्टिक मुक्ति को लेकर व्यापक तरीके से अभियान चलाया जाना है, जिसमें शहर के सार्वजनिक स्थानों मंे होर्डिंग्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर लोगों को गंदगी न फैलाने तथा पॉलिथीन का प्रयोग न करने के प्रति जागरूक किया जायेगा तथा कुछ समय पश्चात् चालान की कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि इस माह प्लास्टिक मुक्ति को लेकर 15 चालान कर 7500 रूपये की धनराशि वसूल की गई। अधिशासी अधिकारी देवप्रयाग ने बताया कि 75 एसटीपी में 270 मी. टूट गया था, जिसको जिलाधिकारी के निर्देशन में अस्थाई व्यवस्था पर ठीक कर लिया है, ताकि गंदगी को गंगा में जाने से रोका जा सके। इसके साथ ही 98 लाख का इस्टीमेट शासन को प्रेषित किया गया है, जिसकी अद्यावधि स्वीकृति नहीं मिली है।

बैठक में घरेलू सीवर संयोजन के तहत अवगत कराया गया कि मुनि की रेती में 13 नाले, देवप्रयाग में 04 नाले, कीर्तिनगर में 03 नाले तथा तपोवन मंे 07 में से 05 नाले सीवर लाइन से टेप कर लिये गये हैं, जबकि तपोवन के 02 नाले बरसाती नाले हैं, जिनको टेप नहीं किया जाना है। इसके साथ ही गंगा स्वच्छता को लेकर अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, प्रभागीय वनाधिकारी टिहरी वन प्रभाग वी.के. सिंह, पीडी डीआरडीए प्रकाश सिंह रावत, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय जैन, अधि.अधि. नगरपालिका मुनि की रेती तनवीर सिंह मारवाह, देवप्रयाग बलवन्त बिष्ट सहित संबंधित अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories