किसी भी राष्ट्र के विकास की प्रक्रिया में मीडिया का अहम स्थान- डॉ सैनी

किसी भी राष्ट्र के विकास की प्रक्रिया में मीडिया का अहम स्थान- डॉ सैनी
Please click to share News

जर्नलिस्ट यूनियन की देहरादून इकाई का चुनाव संपन्न, मौ0 शाहनजर जिलाध्यक्ष, मूलचंद शीर्षवाल महामंत्री एवं ज्योति ध्यानी भट्ट कोषाध्यक्ष निर्वाचित

देहरादून।  बाल रोग विशेषज्ञ डा0 आजाद बी0 सैनी ने कहा कि किसी भी राष्ट्र के विकास की प्रक्रिया में मीडिया का अहम स्थान है। 
पत्रकारिता एक शीशे की तरह साफ होनी चाहिये। यह प्रयास किया जाना चाहिये कि इससे समाज को नई दिशा मिल सके। यह बात उन्होंने परेड ग्राउण्ड़ स्थित उज्जवल रेस्टोरेंट में आयोजित जर्नलिस्ट यूनियन आफ उत्तराखंड़ के जिला इकाई के द्विवार्षिक अधिवेशन में मुख्य अतिथि के पर बोलते हुए कही। उन्होंने कहा कि जब कभी भी किसी सरकार ने जनविरोधी नीतियों को लागू करने की कोशिश की गयी मीडिया ने जनता की आवाज बनकर उसका विरोध किया है। 

उन्होंने कहा कि मीडिया के इसी महत्व को देखते हुए इसे लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है। पत्रकारों  को हमेशा सच लिखना चाहिये। कई बार किसी व्यक्ति के बारे में ऐसा समाचार प्रकाशित हो जाता है जिससे कि सम्बन्धित व्यक्ति का दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं होता है। इससे बड़ी पीड़ा पहुंचती है। पत्रकारों को सच जानकर ही समाचार प्रकाशित करना चाहिये। मीडिया के प्रतिनिधि बड़ी जिम्मेदारी के साथ विपरीत परिस्थितियों में भी काम करते है। राज्य के विकास में भी पत्रकारों की भूमिका महत्वपूर्ण है।

विशिष्ट अतिथि शिक्षाविद् सुरेश चन्द्र जोशी ने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। देश को स्वाधीनता दिलाने में पत्रकारिता का बड़ा योगदान रहा है। स्वाधीनता आंदोलन के बाद आपातकाल के दौर में भी समाज के भीतर जागरूकता पैदा करने का कार्य पत्रकारों ने किया है। 

आजादी से पूर्व और उसके बाद की पत्रकारिता में काफी बदलाव आये है। आजादी से पूर्व की पत्रकारिता तपस्या, बलिदान व सिद्वांतों की पत्रकारिता थी। आजादी के बाद परिस्थितियां बदली है। पत्रकारिता पहने मिशन हुआ करती थीं जिसमें पत्रकार का दमन भी हुआ, कुचला भी गया किन्तु उसने व्यवस्था के सम्मुख सम्पर्ण नहीं किया। अब पत्रकारिता मिशन न रह कर व्यवसाय बन गयी है। समय के साथ पत्रकारिता के माध्यमों में भी परिवर्तन हुआ है। प्रेस मीडिया के अलावा इलैक्ट्रिानिक व वेब मीडिया का आगमन हुआ है। जो खबरों व घटनाओं को लोगों तक तुरन्त पहुंचाते है। उसके बावजूद आज भी समाचारपत्रों की खबरों की विश्वसनीयता बरकरार है। जर्नलिस्ट यूनियन आफ उत्तराखंड़ पत्रकारिता के उच्च आदेर्शो व परम्पराओं का ख्याल रखते हुए पत्रकार हितों के लिए जो कार्य कर रही है वह सराहनीय है।

इस अवसर पर जर्नलिस्ट यूनियन आफ के प्रदेश अध्यक्ष उमाशंकर प्रवीण मेहता ने पत्रकारों की समस्याओं का जिक्र किया। उन्होंने राज्य गठन के 22 वर्षो बाद भी प्रेस मान्यता कमेटियों के गठन न होने पर सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि अफसरों की मनमानी से पत्रकारों को मान्यता दी जा रही है। जो कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया के खिलाफ है। 

यूनियन के प्रदेश महामंत्री गिरीश पंत ने कहा कि यूनियन लगातार पत्रकारों की लंबित समस्याओं को हल करने को प्रयासरत है। उन्होंने पत्रकारों की मेडिकल समस्याओं से लेकर पत्रकार पेंशन योजना की खामियों का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार से अतिशीघ्र पत्रकारों की समस्याओं को सुलझाने की मांग की है।

यूनियन के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरूण प्रताप सिंह ने कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर मीडिया बेलगाम हो गया है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता आम आदमी से दूर होकर खास आदमी की होकर रह गई है। जरूरत इस बात की है कि बाजारवाद से दूर होकर लोगों को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी जिससे हाशिये पर पहुंच चुके आम आदमी को लाभ मिल सके।

यूनियन की जिला इकाई के महामंत्री अवनिश गुप्ता ने जिला इकाई के विभिन्न क्रिया कलापों की जानकारी दी और बताया कि यूनियन विभिन्न मांगों को लेकर प्रयासरत है। यूनियन की जिला इकाई के अध्यक्ष चेतन सिंह खड़का ने यूनियन की कार्यप्रणाली पर प्रकाश डालते हुए बताया कि जर्नलिस्ट यूनियन आफ उत्तराखंड़  प्रदेश में पत्रकारों की सबसे बड़ी संस्था है और पत्रकारों की समस्याओं का समाधान शासन स्तर पर करवाना यूनियन की प्राथमिकता में से है। उन्होंने अधिवेशन में मौजूद सदस्यों का धन्यवाद करते हुए आभार जताया। 

अधिवेशन के दूसरे सत्र में देहरादूर्न जिला इकाई के लिए चुनाव सम्पन्न हुआ। जिसमें सर्वसम्मति से मौ0 शाहनजर को देहरादूर्न इकाई का जिला अध्यक्ष चुना गया। महामंत्री पर पर मूलचंद्र शीर्षवाल एवं कोषाध्यक्ष पद पर ज्योति ध्यानी भट्ट को निर्वाचित किया गया। अन्य पदों पर मनोनयन करने का अधिकार नवनियुक्त अध्यक्ष व महामंत्री को सौंपा गया। 

 इस अवसर पर विरेन्द्र दत्त गैरोला, संजीव शर्मा, संजय पाठक, जाहिद अली, दीपक गुप्ता, अधीर मुखर्जी, मौ0 खालिद, पूनम भण्डारी, सतीश चौहान, त्रिलोक पुण्डीर, संजीव पंत, विनय भट्ट, श्रीमती ललिता बलूनी सहित बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories