सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है : सुधा गुप्ता

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है : सुधा गुप्ता
Please click to share News

राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल में नई शिक्षा नीति पर हुआ भव्य कार्यक्रम

ऋषिकेश। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है इसके लिए कठोर परिश्रम ही एकमात्र मार्ग है और जो विद्यार्थी इस बात को समझ जाता है और इसका अनुसरण करता है वह कभी जीवन में असफल हो ही नहीं सकता है।

उपरोक्त विचार केंद्रीय विद्यालय आईडीपीएल की प्रधानाचार्य श्रीमती सुधा गुप्ता ने व्यक्त किए। श्रीमती गुप्ता आज इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल में प्रार्थना स्थल पर नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के पैराग्राफ 37 के तहत आयोजित छात्र-छात्रा एवं शिक्षक मोटिवेशन पर भव्य कार्यक्रम को उद्बोधन कर रही थी।
उन्होंने अपने जीवन के कई संस्मरण भी बच्चों को सुनाएं जिसमें कई बार निराशा भी आती है परंतु गुरुजनों का मार्गदर्शन और कठोर परिश्रम मंजिल को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है उन्होंने राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल के छात्र छात्राओं के अनुशासन की प्रशंसा करते हुए कहा कि वास्तव में अनुशासन ही विद्यार्थी जीवन की वह कसौटी है जिससे बच्चा एक जिम्मेदार नागरिक बनता है और इसी के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पैरा थर्टी सेवन मोटिवेशन कार्यक्रम रखा गया है।

केंद्रीय विद्यालय की प्रधानाचार्य को विद्यालय की तरफ से प्रतीक चिन्ह भेंट करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य राजीव लोचन सिंह ने कहा कि उनका प्रयास है कि केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जो नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत छात्र छात्राओं के मोटिवेशन और मार्गदर्शन के लिए प्रयास किए जा रहे हैं उनका सम्यक पालन करते हुए विद्यालय में इस प्रकार की विभूतियों को लगातार आमंत्रित किया जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए संस्कृत के प्रवक्ता आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का पैराग्राफ 37 इस बात को कहता है कि विद्यालय में पुरातन छात्रों को बुलाकर अथवा समाज में विद्यालय के आसपास बुद्धिजीवी कलाकार और अपने अपने क्षेत्र के जो माहिर लोग हैं उनके द्वारा प्रार्थना स्थल पर समय-समय पर छात्र छात्राओं का मार्ग दर्शन कराए जाए। इस श्रंखला में विद्यालय में लगातार कार्यक्रम चल रहे हैं और उसका परिणाम है कि विद्यालय में अनुशासन एवं पठन-पाठन के साथ-साथ छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त हो रहा है।

कार्यक्रम में केंद्रीय विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती मालविका मलिक राजकीय इंटर कॉलेज आईडीपीएल के प्रशासनिक अधिकारी आरपी नौटियाल राजेश नेगी सूरज मणि संजय ध्यानी विजय पाल सिंह शिवचरण लखेरा श्यामसुंदर रियाल एल एम जोशी बद्री दत्त सती दिवाकर नैथानी सुशील सैनी हरेंद्र राणा सीडी डंगवाल मुदस्सिर श्रीमती रेखा बिष्ट ज्योति किरण लोहानी मोनिका रौतेला लक्ष्मी सजवान आभा भट्ट शकुंतला भट्ट सहित सभी शिक्षक कर्मचारी और छात्र छात्राएं उपस्थित थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories