धामी सरकार 2.0 के सौ दिन: प्रदेश स्तर पर लाभार्थियों का सम्मान कार्यक्रम आयोजित

धामी सरकार 2.0 के सौ दिन: प्रदेश स्तर पर लाभार्थियों का सम्मान कार्यक्रम आयोजित
Please click to share News

चमोली। धामी सरकार 2.0 के 100 दिन पूरे होने पर प्रदेश स्तर पर लाभार्थियों का सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभार्थियों को घर की चाबी, शुभकामना पत्र एवं पांच हजार रुपये का चेक वितरण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ग्रामीण उद्यम वेग वृद्वि परियोजना ( Rural Enterprise Acceleration Project ) का शुभारंभ एवं डिजाईन डाक्यूमेंट का विमोचन और कृषि एवं उद्यान विभाग के विजन डाक्यूमेंट का विमोचन भी किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने टनकपुर व गोपेश्वर में प्रस्तावित सैनिक विश्राम गृह निर्माण कार्यो का शिलान्यास भी किया।

जनपद में ग्राम विकास विभाग द्वारा एनआईसी कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 29 लाभार्थियों को घर की चाबी, शुभकामना पत्र एवं सीएम घोषणा के तहत किचन सामान क्रय करने हेतु पांच हजार धनराशि के चेक वितरित किए। जनपद चमोली में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत वर्ष 2020-21 तथा वर्ष 2021-22 में 1365 आवास निर्माण का लक्ष्य था। जिसमें से अभी तक 700 आवास का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 665 आवास निर्माणाधीन है। जनपद में पीएम आवास ग्रामीण के जिन 29 लाभार्थियों को कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने वर्चुअल माध्यम से प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार के 100 दिन संकल्प, समर्पण एवं प्रयास को समर्पित रहे तथा प्रदेश सरकार का आगे आने वाला हर पल भी जनता की सेवा में समर्पित रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में एक नई कार्य संस्कृति एवं कार्य व्यवहार आया है। 

सीएम ने कहा कि अन्तराष्ट्रीय कृषि विकास निधि (आईएफएडी) के वित्त पोषण से ग्रामीण उद्यम वेग वृद्वि परियोजना (रीप) स्वीकृत की गई है। इसका उदेश्य राज्य के सभी 95 विकासखंडो में उत्तराखंड ग्रामीण आजीविका मिशन तथा एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना अन्तर्गत गठित 60 हजार समूहों तथा 601 आजीविका संघ/कलस्टर लेवल फैडरेशनों के माध्यम से 5,60,000 गरीब परिवारों को ग्रामीण उद्यम आधारित आजीविका को बढाना है। मातृ शक्ति की आय में वृद्वि कर महिला सशक्तिकरण को बढावा देना है। इस परियोजना की कुल लागत 2789.27 करोड़ है। सैनिक विश्राम गृहों का शिलान्यास करते हुए सीएम ने कहा विश्राम गृह के निर्माण से सैनिक भाईयों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा पासवान, जिला सहाकरी बैंक के अध्यक्ष गजेन्द्र सिंह रावत, मुख्य विकास अधिकारी वरूण चौधरी, जिला विकास अधिकारी सुमन राणा, अपर परियोजना निदेशक डा. महेश कुमार, आईएलएसपी से प्रतीम भट्ट सहित लाभार्थी मौजूद थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories