शिक्षकों की लंबित समस्याओं को लेकर शिक्षा मंत्री से मिला प्रतिनिधि मंडल

शिक्षकों की लंबित समस्याओं को लेकर शिक्षा मंत्री से मिला प्रतिनिधि मंडल
Please click to share News

सभी समस्याओं पर अति शीघ्र होगी सचिव स्तर पर बैठक-चंडी प्रसाद घिल्डियाल

देहरादून। राज्य के शिक्षकों की लंबे समय से लंबित बहुत सारी समस्याओं पर आज प्रांतीय नेता डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत से उनके आवास पर गंभीर विचार-विमर्श किया। डॉ रावत ने आश्वस्त किया कि शिक्षकों के लंबित मामलों पर जल्द सचिव पर बैठक की जाएगी।

डॉक्टर घिल्डियाल ने शिक्षा मंत्री को अवगत कराया कि माध्यमिक शिक्षकों को चयन एवं प्रोन्नत वेतनमान पर एक वेतन वृद्धि मिलने का शासनादेश जारी हुआ था उसके अनुसार वेतन निर्धारित किया गया। परंतु कुछ समय बाद एक असमंजस भरे शासनादेश ने लंबे समय से शिक्षकों को परेशानी में डाल रखा है। इसलिए उस शासनादेश में तत्काल स्थिति स्पष्ट की जानी चाहिए जिसके फाइल वित्त विभाग में है इस पर शिक्षा मंत्री ने शीघ्र सचिव स्तर की बैठक में चर्चा करने की बात कही है।

स्थानांतरण एक्ट के अनुसार शिक्षकों के स्थानांतरण पर मंत्री को अवगत कराया गया कि कुछ विसंगतियां एक्ट में होने से शिक्षक असहज महसूस कर रहे हैं क्योंकि अन्य विभागों से शिक्षकों की स्थिति अलग है इसलिए अति शीघ्र स्थानांतरण एक्ट में आंशिक संशोधन
होना बहुत आवश्यक है इस पर भी शिक्षा मंत्री ने सकारात्मक पहल की बात कही है।

तमाम कोर्ट केसों की वजह से शिक्षकों के रुके हुए प्रमोशन पर भी डॉक्टर घिल्डियाल ने शिक्षा मंत्री का ध्यान आकर्षित किया इस पर भी शिक्षा मंत्री ने शीघ्र सचिव स्तर पर कमेटी बनाकर मामलों को निपटाने की बात कही है जिससे वरिष्ठता पर चल रहे विवादों को निपटा कर शीघ्र प्रमोशन की राह खुलेगी।
वर्ष 2005 से पूर्व की विज्ञप्ति पर नियुक्त हुए शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिए जाने हेतु पूर्व की भाजपा सरकार में कैबिनेट स्तर पर निर्णय हो चुका है परंतु अभी तक धरातल पर उसे नहीं उतारा गया है इस पर भी चर्चा हुई और शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह मामला उनके पूर्ण संज्ञान में है और इसके लिए कसरत भी शासन स्तर पर प्रारंभ कर दी गई है।
जिस प्रकार प्राथमिक शिक्षकों को 30% कोटा देकर माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक बनाया जाता है इसी तर्ज पर माध्यमिक शिक्षकों को योग्यता के आधार पर उच्च शिक्षा में भेजे जाने पर भी चर्चा हुई। इस पर भी शीघ्र कमेटी बनाकर कार्य योजना बनाने की बात हुई है एलटी से प्रवक्ता पद पर प्रमोशन की राह में आ रही परेशानियों पर भी गंभीर विचार-विमर्श हुआ। इस प्रकरण को भी आगामी सचिव स्तर बैठक में रखे जाने की बात हुई है जिससे शिक्षकों को शीघ्र प्रमोशन का लाभ मिल सके।

स्मरणीय है कि डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल और शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत के बीच छात्र जीवन से काफी प्रगाढ़ संबंध रहे हैं एक दूसरे का बहुत सम्मान भी करते हैं और संगठन में एक साथ कार्य भी कर चुके हैं इसलिए प्रदेश भर के शिक्षकों को आशा है कि इन 5 वर्षों में दोनों शिक्षाविद मित्रों के विचार विमर्श का लाभ अति शीघ्र प्रदेश के शिक्षकों को मिलेगा और शिक्षा जगत में छाई हुई निराशा दूर होकर खुशहाली मिलेगी
इस अवसर पर राजकीय शिक्षक संघ के भूतपूर्व संयुक्त मंत्री और वर्तमान में प्रांतीय प्रवक्ता सुंदर कुंवर, विजय पाल सिंह रावत, अंकित जोशी, विजय रमोला, युद्धवीर बिष्ट, सुमेर काला, प्रकाश बिष्ट. संजीव चौहान, रेखा पुरी आदि उपस्थित थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories