गजा में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान शुरू, चालान काट कर अर्थदंड वसूला

गजा में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान शुरू, चालान काट कर अर्थदंड वसूला
Please click to share News

नई टिहरी। नगर पंचायत गजा में सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त के लिए सघन चेकिंग अभियान चलाकर अनेक व्यापारियों का चालान काट कर एक हजार रुपए अर्थदंड वसूला गया । पर्यावरण,वन व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित किया गया है ।

एक जुलाई से उत्तराखंड सरकार के प्रमुख सचिव ने पूरे प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए आदेश निर्गत किए हैं इसके लिए शासन प्रशासन स्तर पर कार्यवाही करने को कहा गया है । नगर पंचायत गजा अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती व अधिशासी अधिकारी सुशील बहुगुणा ने बताया कि पालिथीन मुक्त नगर पंचायत बनाने के लिए जन जागरूकता हेतु दिवारों पर स्लोगन लेखन का कार्य किया गया है। साथ ही अब 1जुलाई से बाजार में दुकानों पर निरीक्षण किया जा रहा है ,इसी के तहत आज विभिन्न दुकानों में चेकिंग अभियान चलाकर 1000 रुपए अर्थदंड वसूला गया।साथ ही भविष्य में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की सख्त हिदायत दी गई । चेकिंग में प्रशासन का सहयोग भी लिया गया ।

नगर पंचायत गजा के अधिशासी अधिकारी सुशील बहुगुणा व नगर पंचायत के कर्मचारी अजय सिंह , महेश सिंह के अलावा अन्य कर्मचारी भी साथ रहे । अधिशासी अधिकारी स्वयं हर दुकान पर जाकर निरीक्षण करते नजर आए व लोगों को भविष्य के लिए चेतावनी दी गई । अधिशासी अधिकारी सुशील बहुगुणा ने लोगों को समझाया कि प्लास्टिक पर्यावरण को दूषित करता है। नगर पंचायत गजा के स्वच्छता अभियान के ब्रांड एंबेसडर दिनेश प्रसाद उनियाल ने भी जन जागरूकता के लिए बेलमति चौक चौराहे पर कपड़े के दो बैनर लगाकर सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त गजा बनाने का अनुरोध किया है ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories