आयुक्त गढ़वाल मंडल ने ली समीक्षा बैठक

आयुक्त गढ़वाल मंडल ने ली समीक्षा बैठक
Please click to share News

पौड़ी। आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार ने आज आयुक्त कार्यालय पौड़ी में कृषि, उद्यान, सहकारिता, मत्स्य तथा रेशम विभाग के मंडलीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि दिए गए लक्ष्य के सापेक्ष कार्य करना सुनिश्चित करें, जिससे लोगों को समय पर उसका लाभ मिल सकेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को योजनाओं की जानकारी देकर उन्हें लाभान्वित करें। उन्होंने उद्यान अधिकारी को वर्षा कालीन समय पर विभिन्न प्रजाति के पौध रोपण करने के निर्देश दिए।
आयुक्त गढ़वाल ने पशुपालन की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया पशुओं में मुंहपका तथा खुरपका का टीकाकरण जल्द पूर्ण करना सुनिश्चित करें। जिससे विभिन्न तरह की बीमारियों से पशु बच सकेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि महिला बकरी पालन में महिलाओं को योजनाओं जानकारी देकर उन्हें लाभान्वित करें। उन्होंने मत्स्य विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि अधिक से अधिक संख्या में लोगों को रोजगार हेतु प्रेरित करें। उन्होंने कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारी से कृषि की विभिन्न योजनाओं से लाभन्वित हुए कृषकों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दुगनी करने लिए ठोस कदम उठाएं। सहकारिता विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने हरिद्वार, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी व टिहरी में कम ऋण प्रगति पर संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि ऋण प्रगति बढ़ाएं। जिसे लोग समय पर ऋण लेकर अपना व्यवसाय चला सकेंगे। इसके अलावा उन्होंने उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारी को पुराने बागवानी को जीर्णोद्धार करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि सेब की बागवानी में अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करें। उन्होंने रेशम विभाग को निर्देशित किया कि रेशम की गतिविधियों पर जोर दें।
इस अवसर पर उप निदेशक अर्थ एवं संख्या त्रिलोक अन्ना, मण्डलीय अपर संख्याधिकारी अरविंद मिश्रा, संयुक्त निदेशक उद्यान डॉ0 रतन कुमार, उप निदेशक रेशम प्रदीप कुमार, अपर जिला सहकारिता अधिकारी के.पी अवस्थी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories