रक्षाबंधन पर उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल का आया बहुप्रतीक्षित बड़ा बयान

रक्षाबंधन पर उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल का आया बहुप्रतीक्षित बड़ा बयान
Please click to share News

बोले रक्षाबंधन का त्यौहार 11 अगस्त को ही मनाया जाना शास्त्र सम्मत

भाई बहन के रिश्ते का पवित्र त्यौहार रक्षाबंधन पर उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल का बहुप्रतीक्षित बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि 11 अगस्त को ही रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाना शास्त्र सम्मत है।

सोशल मीडिया पर देश के विभिन्न राज्यों के लोगों द्वारा रक्षाबंधन के त्यौहार पर कि 11 अगस्त को मनाया जाए अथवा 12 अगस्त को मनाया जाए चल रही बहस पर डॉक्टर घिल्डियाल के हस्तक्षेप की मांग को जब प्रेस ने उनके सामने रखा तो उन्होंने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि जब किसी चीज पर बहस चलती है तो उससे अवश्य कोई नई चीज निकल कर सामने आती है, इसलिए बहस करना बुरी बात नहीं है परंतु उसके बाद जो शास्त्र सम्मत निर्णय दिया जाता है उसको सभी को स्वीकार करना चाहिए।

अपनी सटीक भविष्यवाणियों के लिए अंतरराष्ट्रीय हस्ताक्षर एवं वर्तमान में संस्कृत शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक आचार्य चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने स्पष्ट करते हुए कहा कि 11 अगस्त को प्रातः काल 9:16 पर पूर्णिमा तिथि प्रारंभ हो रही है इसमें कोई संशय नहीं है कि उदय व्यापिनी चतुर्दशी तिथि है ,परंतु निर्णय सिंधु और धर्म सिंधु के अनुसार पूर्णमासी तिथि का विचार उदय व्यापिनी से नहीं अपितु अपराहन व्यापिनी से किया जाता है। क्योंकि उसका संबंध चंद्रमा के उदय से है और 11 अगस्त को दिन रात पूर्णमासी तिथि है 12 अगस्त को सुबह 7:16 पर पूर्णमासी तिथि समाप्त हो जाएगी और प्रतिपदा प्रारंभ हो जाएगी।

ज्योतिष जगत के निर्णय सिंधु कहलाने वाले डॉक्टर चंडी प्रसाद ने कहा कि जो विद्वान 11 अगस्त को भद्रा होने का हवाला दे रहे हैं वह भी गलत नहीं कह रहे हैं , परंतु परंपरागत ज्योतिष के अनुसार जब चंद्रमा कर्क सिंह ,कुंभ अथवा मीन राशि में होता है तब भद्रा का बास पृथ्वी लोक पर होता है ,और वही चंद्रमा जब मेष ,वृष, मिथुन अथवा वृश्चिक राशि में रहता है तब भद्रा का बास स्वर्ग लोक में होता है ,परंतु जब चंद्रमा कन्या, तुला, धनु अथवा मकर राशि में संचरण कर रहा होता है तब भद्रा का वास पाताल लोक में होता है ऐसी व्यवस्था सृष्टिकर्ता ब्रह्मा जी ने की है, इसलिए स्पष्ट है कि 11 अगस्त को चंद्रमा दिन-रात मकर राशि में संचरण कर रहा है और श्रवण नक्षत्र है आयुष्मान योग है इसलिए उस दिन भद्रा का वास मृत्यु लोक में नहीं है इसलिए उस दिन रक्षाबंधन को हर्षोल्लास से मनाया जाना पूर्ण रूप से शास्त्र सम्मत है।

श्रीमद् भागवत व्यास गद्दी पर आसीन होने वाले आचार्य चंडी प्रसाद घिल्डियाल और स्पष्ट करते हुए बताते हैं कि स्वर्गलोक और पाताल लोक की भद्रा मंगलमय होती है सिर्फ मृत्युलोक की भद्रा दुर्भाग्यपूर्ण होती है । 12 तारीख को पूर्णमासी सिर्फ उदय व्यापिनी होकर 7:16 तक रहेगी इसलिए उस दिन आचार्य गण यज्ञोपवीत ब्रह्म बेला में धारण करें तो बहुत अच्छा रहेगा परंतु रक्षा सूत्र का बंधन उस दिन कदापि नहीं हो सकता है।
पूरे प्रदेश एवं देश वासियों को रक्षाबंधन के पवित्र त्यौहार की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए सहायक निदेशक डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने कहा कि बिना किसी विवाद और संकोच में पड़े हुए 11 अगस्त को सुबह से स्नान और ध्यान करें चतुर्दशी तिथि है सुबह से उसमें भगवान गणेश और शिव का पूजन करें और 10:17 से सायंकाल 6:53 तक भाई ने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र का बंधन करें और यदि विलंब हो गए हो तो रात्रि 8:07 से भी रक्षा सूत्र का बंधन और टीका कर सकते हैं।

डॉक्टर घिल्डियाल ने अपना निर्णायक बयान विलंब से जारी करने के प्रश्न पर अपनी प्रशासनिक कार्यों में व्यस्तता को बताते हुए कहा कि भविष्य में वह समय पर प्रत्येक त्योहार का निर्णय देकर जनता को भ्रमित होने से बचाकर सनातन संस्कृति की रक्षा करने का पूर्ण प्रयास करेंगे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories