कुलपति प्रो ओंकार सिंह ने कक्षाओं में जाकर छात्रों से संवाद करते हुए लिया फीडबैक

कुलपति प्रो ओंकार सिंह ने कक्षाओं में जाकर छात्रों से संवाद करते हुए लिया फीडबैक
Please click to share News

देहरादून। प्रो0 ओंकार सिंह, कुलपति वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने सेलाकुई स्थित विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कालेज, जे0बी0आई0टी0 इंजीनियरिंग कालेज व जे0बी0आई0टी0 कॉलेज ऑफ फार्मेसी का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज व कॉलेज ऑफ फार्मेसी की विभिन्न लैब्स यथा-कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग लैब, मैकेनिकल इंजीनियरिंग लैब, ऑटोमोबाइल लैब, केमिस्ट्री लैब फार्मास्यूटिकल लैब तथा संस्थान की लाइब्रेरी, तथा संस्थान स्तर पर गठित प्लेसमेंट सेल का निरीक्षण कर जानकारी एकत्रित की। निरीक्षण के दौरान कुलपति ने कक्षाओं में जा कर छात्रों से भी संवाद करते हुए फीडबैक लिया।

निरीक्षण के दौरान संस्थान द्वारा अवगत कराया गया कि ओपन पूल कैम्पस ड्राइव अभियान संस्थान द्वारा चलाया जाता है ताकि जॉब हेतु इच्छुक अधिक से अधिक छात्रों को मौका मिल सके। 

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 सिंह ने दोनों संस्थानों के निदेशक व प्रिंसिपल के साथ शिक्षकों और कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सर्वप्रथम शैक्षणिक वातावरण को साफ-सुथरा, पारदर्शी बनाया जाय ताकि एक स्वच्छ समाज का निर्माण हो सके जो कि शिक्षक समुदाय का दायित्व और कर्तव्य भी है जिसे हमें समझना होगा। उपलब्ध संसाधनों को भरपूर सदुपयोग करते हुए उच्च तकनीकी शिक्षा को कैसे विकसित किया जाय इस पर भी हम सभी को गंभीरता से मंथन करना चाहिए। संस्थानों में अच्छा शैक्षणिक वातावरण विकसित किया जाए ताकि प्रवेश पाने वाले छात्र जो यहां से उत्तीर्ण हो कर बाहर निकलने वाले छात्र संस्थान में उपलब्ध शैक्षणिक वातावरण, पारदर्शी मूल्यांकन आदि शिक्षा ग्रहण करने योग्य संसाधनों/सुविधाओं के बारे में आने वाले नव प्रवेशित छात्रों के बीच प्रचारित कर सके।

कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों के रोजगार के अवसर बढ़ाने हेतु अपने सम्बद्ध संस्थानों में ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी संचालित किया जाना प्रस्तावित किया गया है। इसी क्रम में संस्थान द्वारा अवगत कराया गया कि सभी ब्रांचोें में विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार रोजगारपरक सर्टिफिकेट प्रोग्राम चलाया जाना संस्थान द्वारा प्रस्तावित हैैै।

अपने सम्बोधन में प्रो0 सिंह ने संस्थान के शिक्षकों से कहा कि हम सभी को मिलकर तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता को सुदृृढ़ किये जाने के विशेष रूप से प्रयास करने होंगे और जितने भी संस्थान विश्वविद्यालय से सम्बद्ध हैं सभी को छात्रहित में कार्य करना होगा। सम्बोधन में कुलपति द्वारा सभी सम्बद्ध संस्थानों से अपेक्षा की गई है कि छात्रों की 75 प्रतिशत उपस्थिति की अनिवार्यता का कड़ाई से अनुपालन किया जाये तथा शिक्षकों को निर्देशित किया गया कि कक्षाओं में गुणात्मक सुधार कर छात्रों को ज्यादा से ज्यादा कक्षाएं अटैंड करने को प्रोत्साहित करें।

बैठक में कालेज वाइस चेयरमैन संदीप सिंघल, संस्थान ग्रुप सलाहकार प्रो0 वी0 के0 सिंह, निदेशक डॉ0 अमित अग्रवाल, फार्मेसी कालेज के प्रिंसिपल डॉ0 अरूण कुमार मौर्य, ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट अधिकारी डॉ0 विकास चमोली, संस्थान के रजिस्ट्रार डॉ0 विशांत कुमार और विभिन्न संकायों के एच0ओ0डी0, शिक्षक और संस्थान कर्मचारी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories