पर्यटकों का मन मोह लेगा टिहरी झील व्यू पॉइंट पर फहराने वाला 100 फीट ऊंचा ध्वज

पर्यटकों का मन मोह लेगा टिहरी झील व्यू पॉइंट पर फहराने वाला 100 फीट ऊंचा ध्वज
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 2 अक्टूबर 2022। ध्वज का अपना इतिहास है चाहे वह महाभारत काल रहा हो, देवी देवताओं की पूजा अर्चना करने की बात हो पौराणिक मान्यताओं में ध्वज की अपनी पहचान रही है। जितने देवता हैं उनके अपने ध्वज हैं। नवरात्र चल रहे हैं तो ऐसे समय में यहां टिहरी झील ब्यू पॉइंट पर आज ध्वज फहराने का मुझे सौभाग्य प्राप्त हुआ है। मैं उन सबको विश्वकर्मा मानता हूं कि जिन्होंने 100 फीट ऊंचा ध्वज फहराने के लिए काम किया है।

यह बात टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने आज टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड द्वारा गांधी/शास्त्री जयंती के मौके पर टिहरी बांध के व्यू प्वाईंट पर 100 फीट ऊंचा ध्वज फहराने के दौरान बतौर मुख्यातिथि कही।

उपाध्याय ने इस मौके पर गांधी जी व शास्त्री जी को याद करते हुए उनके आदर्शों पर चलने तथा उनके सिद्धांतों को जीवन में आत्मसात करने की अपील की। उन्होंने दोनों हस्तियों के परिजनों के बारे में अपनी मुलाकात के कुछ संस्मरण भी सुनाए। उपाध्याय ने कहा कि मां गंगा की इस पावन धरती पर बने टिहरी बांध के कारण निश्चित तौर पर टिहरी का नाम वैश्विक स्तर पर जाना जाता है इसका श्रेय टीएचडीसी को भी जाता है। उन्होंने कहा कि बांध के कारण लोगों को जो परेशानियां हुई उसे टीएचडीसी को दूर करना चाहिए और यह कोई बड़ी बात भी नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई कि बांध विस्थापित व प्रभावित सभी लोगों के साथ न्याय होना चाहिए।

इस मौके पर टीएचडीसी के अधिशाषी निदेशक यूके सक्सेना ने बताया कि गांधी जयंती पर व्यू प्वाइंट पर 100 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा फहराने का काम आज पूरा हो गया है। इसके लिए इस कार्य में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की बधाई है।

श्री यूके सक्सेना ईडी

कहा कि बड़ी बात यह है कि जैसे कि हमने तय किया था कि गांधी जयंती पर यह काम करेंगे तो तर्क आज के दिन ध्वज फहराया गया है। सक्सेना ने कहा कि ध्वज हमेशा हमें हमारे कर्तव्यों और जिम्मेदारियों का अहसास हर दिन हर घड़ी हर समय कराता रहेगा। कहा कि गांधी जी अहिंसा के ही नही बल्कि दृढ़ा इच्छा शक्ति के द्योतक भी हैं।इसलिए हमे उनके आदर्शों को अपने जीवन में ढालना चाहिए।

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी ने कहा कि गांधी जयंती पर तिरंगा लहराकर टीएचडीसी ने एक और उपलब्धि अपने खाते में जोड़ दी है। कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने अभी 15 अगस्त को हर घर तिरंगा मुहिम चलाई थी जो सफल रही। 

इस मौके पर टीएचडीसी के ईडी यूके सक्सेना, डा एएन त्रिपाठी, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी, मनबीर नेगी, एके घिल्डियाल, सीआईएसएफ के प्रदीप कुमार मिश्रा, अभिषेक गौड़, अजय वर्मा, आरआर सेमवाल, एमके सिंह, सीपी सिंह, दीपक उनियाल, रेनू सक्सेना, सुभा गौड़, डा नमिता डिमरी, अनिल त्यागी आदि मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories