अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस पर स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में गोष्टी आयोजित

अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस पर स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में गोष्टी आयोजित
Please click to share News

पौड़ी/11 अक्टूबर, 2022

अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस पर स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में  राजकीय बालिका इन्टर कालेज श्रीनगर में गोष्ठी का आयोजन किया गया।  कार्यक्रम में बालिकाओं को उनके अधिकारों व विकास को लेकर चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गयी। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 रमेश कुंवर ने गोष्टी में अल्ट्रासाउंड केन्द्रो पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाने वाली कार्यवाही व सम्बन्धित प्रक्रिया से छात्राओं को अवगत कराया।
  अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि समाज में बालिकाओं के साथ भेदभाव को मिटाने उनकी स्थिति को बेहतर बनाने व उन्हे अपने अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है। कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी लिंगानुपात को कम करने और बालिकाओं के बेहतर स्वास्थ्य को लेकर समय-समय पर जनजागरुकता कार्यक्रम चलाये जाते हैं, जिससे जनपद में लिंगानुपात की स्थिति में लगातार काफी सुधार दिख रहा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि समाज में बालिकाओं के साथ सामाजिक भेदभाव और सामाजिक शोषण पर विराम लगना चाहिए, जिसका बालिकायें हर रोज सामना करती हैं। वहीं  प्रधानाध्यापिका सुमनलता पंवार ने कहा कि आज समाज में महिलायें किसी भी क्षेत्र में पीछे नही हैं। समाज में बालिकाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना चाहिए, बालिकाओं के लिए समाज में समान शिक्षा ,मौलिक आजादी सशक्त ,सुरक्षित,और बेहतर माहौल होना चाहिए। कार्यक्रम में डा0 हेमा पाल द्वारा बालिकाओं को मैन्सुरल हाइजीन के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। इस दौरान कार्यक्रम में बालिकाओं को सेनेट्री पैड भी वितरित किये गये।
   इस अवसर पर  बाल विकास परियोजना अधिकारी यदु सेमवाल सहित उर्मिला बधानी, आशीष रावत, मनमोहन देवली, शकुंतला  नेगी व आंगनबाडी कार्यकत्रियां उपस्थित थे। 

जिला सूचना अधिकारी
पौड़ी गढ़वाल।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories