घनसाली में लोक नृत्य झुमैलो व भैलो के साथ धूम धाम से मनेगी एगास् -ओम प्रकाश भुजवान

घनसाली में लोक नृत्य झुमैलो व भैलो के साथ धूम धाम से मनेगी एगास् -ओम प्रकाश भुजवान
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, घनसाली 3 नवम्बर 2022 ( लोकेंद्र जोशी) । लोक पर्व एगास् बग्वाल को सामूहिक रूप से धूम धाम से मनाए जाने हेतु घनसाली जन जागृति संरक्षण समिति के द्वारा कल चार नवम्बर को झुमैलो ,भैलो के अलावा विभिन्न सांकृतिक कार्यक्रमो के साथ मनाने की तैयारियां जोरों पर है। जिसके लिए जनजागृति लोक संरक्षण समिति घनसाली के द्वारा कई दिनों से की जा रही तैयारियों को अब अंतिम रूप दिया गया है ।इस बात की जानकारी समिति के अध्यक्ष ओम प्रकाश भुजवान के द्वारा दी गई है।
एगास् त्योहार को सामूहिक रूप से मनाये जाने हेतु समिति के द्वारा टिहरी घनसाली मोटर मार्ग के समीप चयनित स्थान पर खुले एवं खाली मैदान पर हालांकि प्रसाशन ने अनुमति नहीं दी है। और विवाद से बचने के लिए समिति ने भी घनसाली बाय पास भारतीय स्टेट बैंक के समीप स्थान चयनित किया है। अध्यक्ष भुजवान ने जानकारी देते हुए बताया कि, कार्य क्रम स्थल पर स्थानीय लोक कला कलारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्य कर्मों में पारंपरिक नृत्य झुमैलो सहित अन्य सांस्कृतिक कार्य क्रम का किए गए हैं ।जो की रात्रि 8 बजे से शुरू होगा।
परम्परा के अनुसार कार्यक्रम के अंत में पारम्परिक बाध्य यंत्रों में,ढोल-नगाड़ों के साथ सामूहिक रूप से नगर वासियों के द्वारा भैला खेला जाएग। जो कि पर्व का मुख्य आकर्षण रहेगा। समिति के द्वारा कुछ भैले भी बनवाए जा रहे हैं। एगास् बग्वाल कार्य क्रम का आनंद लेने हेतु अध्यक्ष भुजवान ने नगर वासियों को अधिक से अधिक संख्या में सामिल होने की अपील की है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories