सहायक निदेशक डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज हरिपुर कला का किया औचक निरीक्षण

सहायक निदेशक डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज हरिपुर कला का किया औचक निरीक्षण
Please click to share News

ऋषिकेश 27 दिसंबर । सहायक निदेशक शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने आज अचानक राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज हरिपुर कला पहुंचकर औचक निरीक्षण किया।

बताया कि विद्यालय के सभी अभिलेख सुरक्षित एवं व्यवस्थित पाए गए, विद्यालय के अधिकांश साइन बोर्ड भी संस्कृत भाषा में लिखे हुए मिले शिक्षकों की उपस्थिति नियमित पाई गई छात्र-छात्राएं भी सही अनुपात में उपस्थित मिले।

छात्र-छात्राओं शिक्षकों एवं कर्मचारियों की सामूहिक सभा में डॉक्टर घिल्डियाल ने विद्यालय की साफ सफाई एवं छात्र-छात्राओं के गणवेश एवं पठन-पाठन एवं साइन बोर्ड संस्कृत भाषा में लिखे होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जिस प्रकार देश अथवा प्रदेश का नेतृत्व सही हाथों में होने पर नागरिकों का कल्याण होता है, उसी प्रकार विद्यालय की व्यवस्था का मुखिया प्रधानाचार्य होता है, यदि वह स्वयं नियमित एवं अनुशासन में रहकर शिक्षण व्यवस्था में रुचि लेता है, तो निश्चित रूप से विद्यालय के छात्र-छात्राएं प्रगति के पथ पर अग्रसर होते हैं।

उन्होंने कहा कि देखने में आता है कि कई विद्यालयों में सिर्फ सामाजिक कार्यक्रम हो रहे हैं, रोज ही कुछ ना कुछ कार्यक्रमों के बहाने लोगों की भीड़ विद्यालय में एकत्रित होती है, और उससे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का नुकसान होता है, और यह सब तब ही संभव है ,जब प्रधानाचार्य की रुचि स्वयं पठन-पाठन में न होकर केवल सामाजिक संबंधों को बनाने में होती है।

विद्यालय में पहली बार पहुंचने पर प्रधानाचार्य डॉक्टर अजय शेखर बहुगुणा एवं वरिष्ठ शिक्षकों ने सहायक निदेशक डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल का पुष्पगुच्छ एवं अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत करते हुए कहा कि उनके आने से विद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को नैतिक शिक्षा एवं संस्कारों का लाभ प्राप्त हुआ है ,इसलिए समय-समय पर उन्हें विद्यालय में अवश्य आना चाहिए इससे विद्यालय का नैतिक अनुशासन बनाने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक संजय कुमार, रविंद्र कुमार, विनोद सिंह सजवान एवं श्रीमती नीलम मिश्रा सहित सभी कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories