मतदाता सूची में नाम दर्ज कराना जरूरी -डा. अशोक कुमार मेंदोला

मतदाता सूची में नाम दर्ज कराना जरूरी -डा. अशोक कुमार मेंदोला
Please click to share News


ऋषिकेश 8 दिसम्बर। पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं नमामि गंगे प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में मतदाता जागरूकता विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी की अध्यक्षता प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी अनुवाला नौटियाल द्वारा की गई। उन्होंने अपने अध्यक्षीय भाषण में छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा हमारा भारत देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और इस लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत आम जनता है, जिसे हम मतदाता भी कहते हैं और यही मतदाता लोकतंत्र का भविष्य तय करता है। इसलिए देश का हर एक नागरिक जब मत देने के लिए जाता है तो उसे एक जागरूक मतदाता की तरह अपना वोट देना चाहिए।

देश के नागरिक अपने मताधिकार का सही उपयोग करें जागरूक बने और ज्यादा से ज्यादा लोग मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करें ताकि कोई भी वोट के अधिकार से वंचित ना हो क्योंकि लोकतंत्र का भाग्य विधाता होगा। जागरूक मतदाता बीएलओ अमृता जयसवाल ने अपने संबोधन में कहा 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को मत देने का अधिकार होता है लेकिन आज कई लोगों का मतदान सूची में नाम नहीं होता जिससे कम वोटिंग होने का बड़ा कारण है अगर आप की उमर 18 वर्ष से ऊपर है तो आपको अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना चाहिए।

वरिष्ठ एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी, नमामि गंगे के नोडल अधिकारी एवं संगोष्ठी के संयोजक डॉ. अशोक कुमार मेंदोला नेछात्र छात्रों से आग्रह किया देश की युवा देश की धड़कन होते हैं। युवाओं में देखा गया है कि वह मतदान को लेकर उनमें कोई जागरूकता नहीं होती इसी सोच को बदलने की आवश्यकता है। इसी कारण स्कूल कॉलेज और शैक्षणिक संस्थाओं में तरह तरह के कार्यक्रम करके युवाओं को जागरूक किया जा रहा है।

सुपरवाइजर विजय नवानी ने सभी से आग्रह किया कि हमें देश के विकास के लिए जाति धर्म नस्ल क्षेत्रवाद लालच से ऊपर उठकर वोट देना चाहिए लोगों को इस विषय में जागरूक होने की जरूरत है। सुपरवाइजर माया चोपड़ा ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि परिसर के सभी छात्र छात्राओं को अपने अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक करना चाहिए ताकि हर मतदाता जागरूक बने जिम्मेदार बने और चुनाव के महापर्व का भागीदार बने । आंगनबाड़ी कार्यकर्ती रेखा पोरवाल ने कहा कि भारत का निर्वाचन आयोग देश के कोने कोने में एक बहुत बड़ा अभियान चला रहा है और देश के सभी नागरिकों को जागरुक करने का काम कर रहा है हमें यह ध्यान रखना चाहिए नशे से ना नोट से किस्मत बदलेगी वोट से हमें या ध्यान रखना चाहिए जो राष्ट्र का उत्थान करेगा हमें उसी को वोट देना चाहिए I इस अवसर पर शर्मिला, सरस्वती देवी, पदमा वर्मा, रेखा रावत, शकुंतला चौहान, कांति यादव, जीनत खान, अंजू रानी, विजयलक्ष्मी, सत्यभामा, बबली पुंडीर, प्रभादेवी एवं स्वयंसेवी,निजाम आलम,सूरज कुमार मौर्य,सिमरन अरोड़ा,मनीषा रांगर,अभिषेक मिश्रा,अनुज पाल,आदर्श आदि उपस्थित रहे I


Please click to share News
Govind Pundir

Govind Pundir

Related News Stories