संस्कृत भाषा विश्व की प्राचीनतम तथा समस्त भाषाओ की जननी है: डॉ० सत्य प्रकाश शर्मा

संस्कृत भाषा विश्व की प्राचीनतम तथा समस्त भाषाओ की जननी है: डॉ० सत्य प्रकाश शर्मा
Please click to share News

पौड़ी 27 दिसम्बर। राजकीय महाविद्यालय पाबौ पौड़ी गढ़वाल के प्राचार्य डॉ सत्यप्रकाश शर्मा की अध्यक्षता में आज 27/12/2022 को संस्कृत विभाग की श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता एवम संस्कृत भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में प्राचार्य जी ने संस्कृत के महत्त्व को बताते हुए कहा कि संस्कृत भाषा विश्व की प्राचीनतम भाषा है तथा समस्त भाषाओं की जननी है विश्व की सबसे प्राचीन पुस्तक ऋग्वेद है जो कि संस्कृत भाषा में लिखी गई है इससे सिद्ध होता है कि सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत है। समस्त ज्ञान विज्ञान की निधि संस्कृत भाषा में ही निहित है संस्कृत के अध्ययन से व्यक्ति में नैतिक मूल्यों का वर्धन होता है इसलिए चरित्र निर्माण में भी संस्कृत का महत्वपूर्ण योगदान है अतः छात्रों को संस्कृत विषय का अध्ययन अवश्य करना चाहिए ।

कार्यक्रम का संचालन संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ कैलाश चंद्र भट्ट द्वारा किया गया उन्होंने कहा कि जब हमे संस्कृत विषय का ज्ञान होगा तभी हम वेदों में वर्णित ज्ञान का अर्थावबोध कर पाएंगे तथा ब्राह्मण एवं उपनिषद् ग्रंथों में विद्यमान दार्शनिक रहस्यों का ज्ञान प्राप्त कर पाएंगे इसलिए संस्कृत भाषा का अध्ययन अनिवार्य है
उक्त कार्यक्रम में बी ए प्रथम द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्रों ने प्रतिभाग किया कार्यक्रम में मूल्यांकन समिति के रूप में डॉ मुकेश साह, डॉ सुनीता चौहान, डॉ गणेश चंद, डॉ तनुजा रावत , डॉ सौरभ सिंह , डॉ जयप्रकाश पवार , तथा डॉ सरिता द्वारा योगदान दिया गया।

श्लोक उच्चारण प्रतियोगिता मे कु0 दुर्गा ने प्रथम ,कु 0 साक्षी ने द्वितीय , मनोज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में दुर्गा प्रथम ,शिवानी द्वितीय स्थान पर रही।

उक्त कार्यक्रम में मुकेश कंडारी , जयवीर नेगी , विजेंदर बिष्ट, आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories