वनस्पति विभाग के एमएससी की दो छात्राएं श्वेता पेटवाल तथा स्वाति कोठारी इस कार्यशाला में करेंगी प्रतिभाग

वनस्पति विभाग के एमएससी की दो छात्राएं श्वेता पेटवाल तथा स्वाति कोठारी इस कार्यशाला में करेंगी प्रतिभाग
Please click to share News

ऋषिकेश 13 दिसंबर। भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण (पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय) कलकत्ता के तत्वावधान में 12 दिसंबर से 18 दिसंबर 2022 को जैव विविधता आकलन के लिए पौधों की पहचान विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, इस कार्यशाला में देशभर से 25 विद्यार्थियों का चयन हुआ।
जिसमें श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश परिषद के वनस्पति विज्ञान विभाग की स्नातकोत्तर की 02 छात्राओं का चयन हुआ है, जोकि केंद्रीय राष्ट्रीय हरबेरियम, हावड़ा, पश्चिम बंगाल में इस कार्यशाला में प्रतिभाग करेंगे।
विश्वविद्यालय, ऋषिकेश परिसर के वनस्पति विभाग के एमएससी की दो छात्राएं श्वेता पेटवाल तथा स्वाति कोठारी का चयन इस कार्यशाला के लिए हुआ है जिसमें वह फाइटो सोशियोलॉजिकल स्टडी कार्बन स्टॉप मूल्यांकन फ्लोरिस्टिक स्टडी पादप वर्गीकरण जैव विविधता के निगरानी का आकलन विभिन्न संकेत का जैव विविधता में प्रयोग को सीखेंगे, विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश के प्रभारी प्राचार्य तथा डीन ऑफ साइंस प्रोफेसर गुलशन कुमार ढींगरा ने इन दोनों ही छात्राओं के चयनित होने तथा उनको सेंट्रल नेशनल हरबेरियम हावड़ा वेस्ट बंगाल में कार्यशाला में चयनित होने के लिए हर्ष व्यक्त किया तथा उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर डीएसटी एसबीआरटी द्वारा आयोजित जैव विविधता आकलन के लिए पौधों की पहचान कार्यशाला में ऋषिकेश परिसर के छात्रों का चयनित होना विश्वविद्यालय परिसर के लिए अत्यंत गर्व की बात है।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एम एस रावत व कुलसचिव श्री खेमराज भट्ट ने इस अवसर पर चयनित छात्राओं को शुभकामनाएं ने ही प्रेषित की।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories