जिला पंचायत की बैठक में सदस्यों ने दागे सवाल

जिला पंचायत की बैठक में सदस्यों ने दागे सवाल
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 28 जनवरी, 2023 । अध्यक्ष जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल श्रीमती सोना सजवाण की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार की उपस्थिति में आज जिला पंचायत सभागार में जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल की बोर्ड बैठक एवं जिला पंचायत विकास योजना हेतु आहूत जिला सभा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत की विगत बैठक की कार्यवाही/परिपालन आख्या को पढ़ा गया तथा जनपद स्तरीय विभागों पर चर्चा की गई।
बैठक में सदस्यों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से सदन को अवगत कराया, जिस पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर किये जाने वाले कार्यों को तत्काल करवाते हुए समस्याओं का समाधान करने को कहा गया। विभागीय अधिकारियों द्वारा क्रमवार अपने-अपने विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गयी। इस मौके पर सदस्यों द्वारा भवान जौंनपुर क्षेत्र में पशु चिकित्सा सचल वाहन का संचालन करवाने, भिलंगना क्षेत्रान्तर्गत बासर, हटकुणी व जतूड़ी, प्रतापनगर के डांग क्यारी के जगत तोक आदि में विद्युत संबंधित समस्याओं का समाधान करने को कहा गया। जामटी से जिपं सदस्य देवेंद्र भट्ट ने देवप्रयाग की बिजली की समस्या उठाई तो ईई ने कहा कि वह उनके क्षेत्र में नहीं पड़ता है। इस दौरान ईई ने जब जनप्रतिनिधियों की शिकायत का संतोषजनक उत्तर नहीं दिया तो जिपं अध्यक्ष सोना सजवाण भी उन पर बिफर पड़ी और उन्होंने ईई को जमकर फटकार लगाई। इसके साथ ही सदस्यों द्वारा देवप्रयाग, कीर्तिनगर क्षेत्र में भी विद्युत की समस्या उठायी गयी, जिस पर सीडीओ द्वारा दूरभाष पर अधिशासी अभियन्ता विद्युत श्रीनगर प्रखण्ड को तत्काल समस्या का निदान करने के निर्देश दिये गए।
बैठक में धौलधार क्षेत्र के सदस्यों द्वारा पशुपालन विभाग से सम्बन्धित योजनाओं का लाभ क्षेत्र के लोगों को दिये जाने के सम्बन्ध में पशुपालन विभाग द्वारा जल्द ही लाभावित कार्यवाही का आश्वासन दिया गया। वहीं जौनपुर के सदस्यों द्वारा जौनपुर क्षेत्र में विभिन्न विभागों की समस्याओं पर अपनी बात रखी, जिस पर सीडीओ ने अधिकारियो को निर्देश दिये कि हर समय अपना मोबाईल ऑन रखे तथा समयान्तर्गत क्षेत्र में हो रही दिक्कतों का निराकरण करने के निर्देश दिये। एआरटीओ द्वारा अवगत कराया गया कि परिवहन विभाग द्वारा मार्गों को जोड़ने के लिए सर्वे किया जाता है और सड़क संचालन की स्थिति की रिपोर्ट दी जाती है। कहा कि सड़क पास संबंधी कोई शब्द नहीं है और नही ही ऐसा कोई जीओ है, जो सड़क दुर्घटना होने पर क्लेम न मिले। कहा कि इंस्योरेंस क्लेम में भी कही कोई समस्या आती है तो बता सकते हैं।

बैठक में डीएसओ द्वारा निःशुल्क अन्न योजना की जानकारी दी गई, जिस पर जि.पं.स. थनोल्टी द्वारा पीएम खाद्य कल्याण योजना के संबंध में प्रत्येक राशन विक्रेता की दुकानों पर नोटिस चस्पा करने को कहा गया, ताकि लोगों में भ्रांतियां न रहे। इसी प्रकार अन्य विभागों पर भी चचा की गई।
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि जनप्रतिनिधियों पर जनता की समस्याओं का जिम्मा है, तो अधिकारियों पर समस्याओं का समाधान का जिम्मा होता है, इसलिए सदन में उठाए गए मुद्दों को गंभीरता से लेना सुनिश्चित करें। अध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि सदन में सदस्यों द्वारा अवगत करायी गई समस्याओं का तत्काल समाधान करते हुए कृतकार्यवाही से संबंधित सदस्यों को भी अवगत कराना सुनिश्चित करें। उरेडा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक जिला पंचायत क्षेत्र में सोलर लाइट लगायें तथा खराब सोलर लाइट के संबंध में सर्वे करें और सर्वे करने वालों के नम्बर सदस्यों को भी उपलब्ध करायें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि विभागीय अधिकारियों को कहीं भी कोई कार्य करने में किसी भी प्रकार की समस्या या धनराशि की जरूरत हो तो समयान्तर्गत उन्हें अवगत कराये ताकि जन समस्याओं का समाधान हो सके और आम जन को इसका लाभ मिल सके। अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया गया कि सदन में अवगत कराये गये ऐसे गांव जो विद्युतीकरण से छुटे हुए हैं, उन्हें चैक कर सूची उपलब्ध करायें।

बैठक में एएमए जिला पंचायत संजय खंडूरी, समस्त जिला पंचायत सदस्य एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories