पटवारी परीक्षा पेपर लीक, परीक्षा रद्द : अब 12 फरवरी को होगी परीक्षा, 5 गिरफ्तार

पटवारी परीक्षा पेपर लीक, परीक्षा रद्द : अब 12 फरवरी को होगी परीक्षा, 5 गिरफ्तार
Please click to share News

ब्रेकिंग न्यूज़: देहरादून 12 जनवरी 2023। 

8 जनवरी 2023 को उत्तराखंड में पटवारी परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए बुरी खबर है। पेपर लीक होने पर शासन ने 8 जनवरी को हुई परीक्षा रद्द कर दी है। इस मामले में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अनुभाग अधिकारी और उसकी पत्नी सहित 5 लोग गिरफ्तार कर दिए गए हैं। अब यह परीक्षा 12 फरवरी 2023 को होगी।

सूत्रों के अनुसार संजीव चतुर्वेदी, अनुभाग अधिकारी ने लगभग 38 प्रश्नों को अवैध रूप से अन्य आरोपियों को उपलब्ध कराया है। प्रश्नगत परीक्षा के प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न सम्मिलित थे। जिनमें से कुछ प्रश्न आरोपियों को उपलब्ध कराये गये प्रश्नों में सम्मिलित थे। इससे यह पता होता है कि सम्पूर्ण प्रश्न-पत्र लीक नहीं हुआ है। आयोग ने कार्मिक संजीव प्रकाश चतुर्वेदी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

बता दें कि 8 जनवरी को हुई लेखपाल/ पटवारी परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक करने वाले गिरोह का एसटीएफ ने पर्दाफाश किया है। एसटीएफ ने राज्य लोक सेवा आयोग के अति गोपन अनुभाग-3 के अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी, राजपाल पुत्र स्व0 फूल सिंह निवासी ग्राम कुलचन्दपुर उर्फ नथौडी थाना गागलहेड़ी, जनपद सहारनपुर उत्तर प्रदेश हाल निवासी ग्राम सुकरासा अम्बूवाला थाना पथरी जनपद हरिद्वार, संजीव कुमार पुत्र स्व0 मांगेराम निवासी ग्राम कुलचन्दपुर उर्फ नथौडी थाना गागलहेडी सहारनपुर उत्तर प्रदेश हाल निवासी जर्स कंट्री ज्वालापुर थाना ज्वालापुर जनपद हरिद्वार, राम कुमार पुत्र सुग्गन सिंह निवासी ग्राम सेठपुर, लक्सर, जनपद हरिद्वार को गिरफ्तार किया है।

बताया जा रहा है कि 8 जनवरी को लेखपाल की परीक्षा के प्रश्न पत्र तैयार करने में आयोग के अति गोपन कार्यालय के अनुभाग-3 ने काम किया था। यहां नियुक्त अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी ने अपने कार्यालय से स्वयं की अभिरक्षा से प्रश्न पत्र लीक किया और अपनी पत्नी रितु के साथ मिलकर लीक प्रश्न पत्र राजपाल और संजीव को उपलब्ध कराया। इसके एवज में संजीव चतुर्वेदी व रितु को नगद धनराशि देकर, उक्त प्रश्न पत्र संजीव तथा राजपाल ने रामकुमार व अन्य के माध्यम से अभ्यर्थियों में बांट कर उनको उत्तर प्रदेश बिहारीगढ़ के पास स्थित माया अरुण रिजार्ट एवं ग्राम सेठपुर लक्सर हरिद्वार व अन्य स्थानों में पढ़ाया।

एसटीएफ ने आउट प्रश्न पत्र की प्रतियां और प्रश्न पत्र लीक कर कमाए गए 22,50,000 रुपये आरोपी संजीव चतुर्वेदी से बरामद किए। एसटीएफ ने मामले में अनुभाग अधिकारी की पत्नी रितु चतुर्वेदी को गिरफ्तार किया है। उसके पास से भी लाखों की नकदी और चेक बरामद किया है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories