बनाग्नि सुरक्षा के लिए विद्यालयों में बच्चों को किया जागरूक

बनाग्नि सुरक्षा के लिए विद्यालयों में बच्चों को किया जागरूक
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 6 फरवरी। टिहरी रेंज के बन विभाग गजा स्थित बन दरोगा ओम प्रकाश कुकरेती व बन आरक्षी सुनील चौहान ने क्वीली पट्टी के हाई स्कूल बमण गांव में बन सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती पूनम अरोड़ा ने की।

विद्यालय के शिक्षकों व छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुए बन दरोगा ओम प्रकाश कुकरेती ने कहा कि छात्र छात्राएं जन जागरूकता कार्यक्रम के बेहतर सन्देश वाहक हैं। उन्होंने कहा कि हर साल करोड़ों की सम्पत्ति और जीव जंतु जंगलों में आग लगने के कारण नष्ट हो जाते हैं इससे हमारी जैव विविधता व पर्यावरण पर दुष्प्रभाव पड़ने के साथ ही जल संकट भी बढ़ता है। ग्लोबल वार्मिग के कारण जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणाम देखने को मिल रहे हैं यदि हम समय रहते बनों को आग से बचाने में कामयाब नहीं हुए तो आने वाले समय में हमें ही इसका परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

प्रधानाचार्य श्रीमती पूनम अरोड़ा ने कहा कि बनाग्नि सुरक्षा किस तरह सम्भव है यह जागरूकता जरूरी है, ग्रामीणों को जागरूक होने की जरूरत है केवल बन विभाग ही सुरक्षा नहीं दे सकता जब तक जन सहभागिता नहीं हुई। बन आरक्षी सुनील चौहान ने कहा कि कुछ असामाजिक तत्व भी गर्मियों में जंगलों में आग लगा देते हैं ऐसे में ” हमारा जंगल हमारा गांव, हमारी हवा ,हमारा पानी” के लिए गांव के लोगों को ही सहयोग करना होगा, गोष्ठी मे बनों को आग से बचाने वाले नारे लगाए गए , इस अवसर पर संजय रावत, कुसुम चौहान, रोशनी पुंडीर, शैला बधानी, महाबीर, अनुप्रीति, अंशिका सहित दर्जनों छात्र छात्राएं उपस्थित रहे ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories