पीएसपी से दिसम्बर 2023 तक बिजली उत्पादन शुरू होने की उम्मीद-एल.पी. जोशी

पीएसपी से दिसम्बर 2023 तक बिजली उत्पादन शुरू होने की उम्मीद-एल.पी. जोशी
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 8 फरवरी । टिहरी बाँध के पीएसपी प्लांट से आगामी दिसंबर तक 1000 मेगावाट बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के टिहरी काम्पलैक्स के अधिशासी निदेशक एल पी जोशी ने यह बात पत्रकारों से मुलाकात के दौरान कही है।उन्होंने कहा कि टिहरी पीएसपी अति महत्वाकांक्षी परियोजना है। इससे प्रदेश को पीक हावर्स में नौ राज्यों को बिजली आपूर्ति होगी। 

श्री जोशी ने कहा कि टिहरी बांध से वर्तमान में कोटेश्वर को मिलाकर कुल 1400 मेगावाट का बिजली उत्पादन किया जा रहा है, जबकि इसी साल यानी दिसंबर 2023 तक पीएसपी प्लांट का काम पूरा होने पर 1000 मेगावाट बिजली और मिलने लगेगी। कहा पीएसपी का काम तेजी से चल रहा है ताकि जल्द काम पूरा हो सके। कहा कि पीएसपी में फ्रांस की अत्याधुनिक तकनीक वाली टरबाइन लगे हैं।

श्री जोशी ने बताया कि टीएचडीसी इण्डिया, हाइड्रो के साथ सौर ऊर्जा क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। राजस्थान में दस हजार मेगावाट सौर एनर्जी पार्क का प्रस्ताव है। उत्तर प्रदेश में 2 हजार मेगावाट सौर ऊर्जा प्लांट पर की कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश में भी जल विद्युत योजनाओं के निर्माण की जिम्मेदारी टीएचडीसी को दी गयी है। 

श्री जोशी ने बताया कि उत्तराखण्ड सरकार के साथ संयुक्त उपक्रम स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। शीघ्र ही इस पर अनुबंध का काम शुरू किया जाएगा। टीएचडीसी यूपी में 1320 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कारपोरेशन ग्रीन और रिनेबल इनर्जी विकास की दिशा में तेजी से अग्रसर है।

इस अवसर पर टीएचडीसी के अपर महाप्रबंधक, मानव संसाधन विकास डॉ. ए. एन. त्रिपाठी, उप महाप्रबंधक ईडी सचिवालय विपिन सकलानी, प्रबंधक जनसंपर्क मनवीर नेगी, उप प्रबंधक जनसंपर्क आर.डी. ममगाईं, दीपक उनियाल, सुरेश वर्मा आदि मौजूद थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories