भारत की आकांक्षाओं और संकल्पों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा केंद्रीय बजट- पैन्यूली

भारत की आकांक्षाओं और संकल्पों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा केंद्रीय बजट- पैन्यूली
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 3 फरवरी। केंद्रीय बजट कार्यक्रम के जिला संयोजक सी.ए. राजेश्वर पैन्यूली ने कहा कि भारत के अमृत काल में पहले बजट ने विकसित भारत की आकांक्षाओं और संकल्पों को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि यह बजट वंचितों को वरीयता देता है और आकांक्षी समाज, गरीबों, गांवों और मध्यम वर्ग के सपनों को साकार करने का प्रयास करता है। 

शुक्रवार को कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाया गया बजट-2023 अमृतकाल की मजबूत आधारशिला रखने बीजेपी कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में पैन्यूली ने वाला बजट है। यह सर्वसमावेशी और दूरदर्शी बजट हर वर्ग को साथ लेकर चलने वाली मोदी सरकार के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को और गति देगा। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी। कहा कि बजट में कैपिटल एक्सपेंडिचर में 33 % की वृद्धि करते हुए उसे 10 लाख करोड़ रुपये करना और फिस्कल डेफिसिट को 5.9% रखने का लक्ष्य सराहनीय है। यह मोदी सरकार की सशक्त बुनियादी ढांचे और मजबूत अर्थव्यवस्था वाले नया भारत बनाने की दूरदर्शिता को दर्शाता है।

कहा कि मध्यम व वेतनभोगी वर्ग को टैक्स में बड़ी रहत देने के लिए पीएम मोदी का आभार। टैक्स रिबेट को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 7 लाख रुपये करना और टैक्स स्लैब में किये गए अभूतपूर्व बदलाव से मध्यम वर्ग को बहुत राहत मिलेगी।

उन्होंने कहा कि किसी भी देश के उज्जवल भविष्य की नींव उसकी शिक्षित व कौशलवान युवा पीढ़ी होती है। युवाओं को किताबें उपलब्ध कराने के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करने का निर्णय स्वागत है। योग्य है।

कहा कि इस बजट में कृषि ऋण को बढ़ा कर 20 लाख करोड़ रुपये किया गया है। युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा। साथ ही अगले 3 वर्षों तक 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती करने में मदद की जाएगी और 10 हजार Bio Input resource centre बनाए जाएंगे।

पैन्यूली ने कहा कि इस बजट में देश के पारंपरिक कारीगरों व शिल्पकारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय विश्वकर्माओं को अपने उत्पादों की गुणवत्ता और मार्केट तक पहुंच बढ़ाने में सक्षम बनाने के साथ उनके जीवन में बड़ा बदलाव लाएगा। उत्तराखंड में पर्यटन की योजनाओं को भी फायदा होगा। 

पूर्व प्रमुख खेम सिंह चौहान ने कहा कि रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है जो सुदूर क्षेत्रों को रेलवे से जोड़ेगा। साथ ही देश में 50 एयरपोर्ट, हेलीपोर्टो, एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड्स के पुनरुद्धार का निर्णय रीजनल एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। सैन्य सुरक्षा के क्षेत्र में भी बजट प्रावधान किया गया है। बजट ने हर क्षेत्र को छुआ है। पीएम आवास योजना 79 प्रतिशत कर दिया है। कोरोना काल मे जो मुफ्त राशन शुरू किया उसे बढ़ाया है। 

इस मौके पर डॉ प्रमोद उनियाल ने कहा कि यह बजट हर मायने में फायदेमंद है, विकास के हर पहलू को छुआ है। अच्छा बजट है।बजट देश को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह बजट अमृत काल के लिए है।

इस मौके पर राजेश्वर पैन्यूली, डॉ प्रमोद उनियाल, जिला अध्यक्ष राजेश नौटियाल, खेम सिंह चौहान, शीशराम थपलियाल समेत कई भाजपा नेता मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories