ब्लाक स्तरीय तीन दिवसीय आनलाइन Sanitation and Hygiene Education प्रशिक्षण संपन्न 

ब्लाक स्तरीय तीन दिवसीय आनलाइन Sanitation and Hygiene Education प्रशिक्षण संपन्न 
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 15 मार्च 2023। ब्लाक स्तरीय तीन दिवसीय आनलाइन Sanitation and Hygiene Education प्रशिक्षण आज विधिवत सम्पन्न हो गया। 13 से 15 मार्च 2023 तक आयोजित इस ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में विकास खण्ड चंबा के राजकीय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया। 

प्रशिक्षण के  दौरान सन्दर्भदाताओं द्वारा माड्यूल की मूल भावना के अनुरूप विद्यालयों में  वाश के लिए एक अभियान “वाश इन स्कूल( WinS)” की अवधारणा प्रतिभागियों के साथ साझा की गई ।

विद्यालय जल, स्वच्छता, एवं साफ सफाई  के सम्बंध में वाश की महता, हितधारकों की प्रेरणा और क्षमताओं  पर वाश की सफलता, स्वच्छता एक्शन प्लान एवं सरकार द्वारा की गई पहलों ,गुणवत्ता आधारित निगरानी, प्रबंधन, देखरेख प्रशिक्षण, राष्ट्रीय सत्यापन,मूल्यांकन तंत्र तक पहुंच एवं क्षमतावान पेशेवर में वृद्धि करने की आवश्यकता आदि बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई ।

विभिन्न सत्रों में आयोजित इस प्रशिक्षण  कार्यक्रम में प्रतिभागी शिक्षकों  श्री राकेश , श्री मंगत, श्री परमजीत, श्रीमती ऊषा ने स्कूलों में उनके द्वारा  अपनायी जाने वाली स्वच्छता रणनीतियों एवं अनुभवों को भी शेयर किया।

प्रशिक्षण के दौरान उप शिक्षा/ खण्ड शिक्षा अधिकारी चम्बा अनिनाथ ने  अपने उद्बोधन में स्वच्छ विद्यालय की महत्ता को रेखांकित करते हुए समस्त विद्यालयों को यह कार्य प्राथमिकता से क्रियान्वित करने हेतु निर्देशित किया।

इस अवसर पर सन्दर्भ दाता श्री विजय जोशी, श्री मोती लाल ,ए.एम. पैन्यूली व प्रतिभागी शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories