प्रस्तावित G-20 के बारे में जागरूकता हेतु महाविद्यालय में आयोजित होंगी कई प्रतियोगिताएं

प्रस्तावित G-20 के बारे में जागरूकता हेतु महाविद्यालय में  आयोजित होंगी कई प्रतियोगिताएं
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 20मार्च 2023। महाविद्यालय पोखरी क्वीली में उत्तराखण्ड प्रदेश में प्रस्तावित G-20 के बारे में जागरूकता हेतु महाविद्यालय मे विभिन्न कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

महाविद्यालय की प्राचार्य डा० शशि बाला वर्मा ने प्रत्येक विभाग के अध्यक्ष व विभाग के प्रभारियों को विभिन्न प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश दिये हैं। जिनमें आर्थिक वित्तीय स्थिति हेतु G-20 देशों में पारस्परिक सहयोग, वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भारत का प्रभाव, जलवायु परिवर्तन आयाम और परिणाम,भारत में स्वास्थ्य सुविधायें चुनौतियां एवं अवसर, कोविड-19 वैश्विक महामारी की रोकथाम एक प्रयास, कोविड-19 वैश्विक महामारी में शिक्षा का डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन,
पर्यावरण संरक्षण के विविध आयाम,नवीनीकरणीय उर्जा के नये आयाम, G-20 देशों के साथ भारत की नॉलेज शेयरिग, जैविक खेती द्वारा आत्मनिर्भरता आदि बिन्दु शामिल हैं। इसके अतरिक्त G-20 के तत्वाधान में निबंधन, पोस्टर,रैली,संगोष्ठी करने के निर्देश भी दिये।

इसी क्रम में आज महाविद्यालय में दिनांक 20/3/2023 को शहीद वेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी पट्टी क्वीली टिहरी गढ़वाल में राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा भारत जी 20 की अध्यक्षता करने के अवसर पर पर्यटन का उत्तराखंड की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव विषय पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ मुकेश प्रसाद सेमवाल ने G-20 की थीम वसुधैव कुटुम्बकम, एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य के बारे में बताया।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ शशि बाला वर्मा ने अपने संबोधन में जी 20 सम्मेलन से विश्व स्तर पर भारत की पहचान तथा पर्यटन का उत्तराखंड की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ वंदना सेमवाल ने भारत में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं एवं चुनौतियों के विषय में विचार व्यक्त किए।
डॉ सुमिता पंवार ने वर्तमान में हो रहे जलवायु परिवर्तन एवं उससे होने वाले नुकशान के बारे अपने विचार रखे । कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ विवेकानन्द भट्ट ने G- 20 सम्मेलन में भारत की भूमिका के विषय में बच्चों को अवगत कराया। इस अवसर पर कार्यक्रम में वरिष्ठ सहायक श्रीमती रचना राणा, अंकित सैनी,नरेन्द्र बिजल्वाण ,दीवान सिंह,मूर्ति लाल, काजल, सुष्मिता, शालिनी, मनीष, शिवानी, मनीषा, प्रदीप आदि उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories