डीएम ने चार धाम यात्रा की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं 15 अप्रैल तक चाक-चैबंद करने के दिए सख्त निर्देश

डीएम ने चार धाम यात्रा की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं 15 अप्रैल तक चाक-चैबंद करने के दिए सख्त निर्देश
Please click to share News

उत्तरकाशी, 10 अप्रैल 2023 ।
जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने चारधाम यात्रा से जुड़े सभी विभागों और संगठनों से परस्पर समन्वय स्थापित कर यात्रा की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं 15 अप्रैल तक चाक-चैबंद करने के सख्त निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि यात्राकाल में तीर्थयात्रियों एवं पर्यटकों की सुविधा, सुरक्षा और सुव्यवस्था से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। इंतजामों में कोई कमी पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
जिला मुख्यालय में आयोजित बैठक में चारधाम यात्रा को लेकर जिले में की जा रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि यात्रा ये जुड़े सभी इंतजाम एवं धामों तथा यात्रा मार्गों कार्मिकों की तैनाती को अनिवार्य रूप से आगामी 15 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाय। यात्रा मार्गों पर स्थित चिकित्सालयों एवं मेडीकल पोस्ट पर भी इस दिन तक चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी जाय। कपाट खुलने से पूर्व इन व्यवस्थाओं का भली-भांति परीक्षण कर कोई कमी रहने पर तत्काल सुधार किया जाय। यात्रा से संबंधित जिम्मेदारियों को समर्पित भाव एवं समन्वित रूप से निभाते हुए यात्रा से संबंधित कार्यों को पहली प्राथमिकता दी जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि यात्रा मार्ग अवरूद्ध होने पर तत्काल खोले जाने के लिए पर्याप्त मशीनरी एवं मजदूरों की व्यवस्था रखी जाय। सड़क बंद होने पर फंसे यात्रियों के लिए तत्काल इनर्जी पैकेट उपलब्ध कराए जाएंगे। इन पैकेट्स में उच्च गुणवत्तायुक्त पानी, बिस्किट्स, नमकीन, ग्लूकोस पाउडर, टाॅफी आदि सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी जिला पूर्ति अधिकारी को दी गई है। यात्रियों की सुविधा के साथ ही ड्राईवर्स के ठहरने के लिए पार्किंग स्थलों पर ही व्यवस्था की गई है।
जिलाधिकारी ने परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों करो यात्रा मार्गों एवं दुर्घटना संभावित क्षेत्रों पर निरंतर वाहनों की चैकिंग हेतु अभियान चलाकर ओवर स्पीड, नशे की हालत में गाड़ी चलाने जैसे मामलों में सख्त कार्रवाई की जाय।
सड़क, बिजली आपूर्ति, पेयजल, सेनिटेश पार्किंग, परिवहन, घोड़ा-खच्चरों के प्रबंधन आदि व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग आवश्यक इंतजामों का बैकअप रखने की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। यात्रा मार्गों के सभी नगर निकाय साफ-सफाई के कारगर प्रबंध कर लें और स्वच्छता के प्रति जन-जागरूकता के लिए अभियान चलाने के साथ ही होटल में कूड़ा एकत्र करने के लिए बैग उपलब्ध कराए जांय। कूड़ा-कचरा फैलाने वाले तत्वों को चिन्हित कर उन्हें जुर्माने से दण्डित करने की व्यवस्था की जाय। जिलाधिकारी ने वन विभाग को भी यमुनोत्री पैदल मार्ग पर कूड़ा फैलाने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि इन तैयारियों की विभिन्न स्तरों पर प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी और लापरवाही व लेेट-लतीफी को कतई बरदाश्त नहीं किया जाएगा।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी, मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी सुबोध काला, सीएमओ डाॅ.आरसीएस पंवार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बीडी ढौंढियाल, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष भट्ट, सीमा सड़़क संगठन के अधिकारी रघुराज सिंह, सहित लो.नि.वि., एनएचएआई, युवा कल्याण, पर्यटन, दूरसंचार आदि विभागों एवं विभिन्न नगर निकायों के अधिकारियों ने अपने विभाग से संबंधित यात्रा व्यवस्थाओं की प्रगति की जानकारी दी।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories