गोपेश्वर में खुला जिले का पहला ओपीजी एक्स-रेे सेंटर’

गोपेश्वर में खुला जिले का पहला ओपीजी एक्स-रेे सेंटर’
Please click to share News

चमोली 24 मई,2023 । चमोली जिले के गोपेश्वर मुख्यालय में कर्णप्रयाग टैक्सी स्टैंड के पास गोपीनाथ डेंटल क्लिनिक के द्वारा ओपीजी (ऑर्थाेपैंटोमोग्राम) एक्स-रे सेंटर का विधिवत शुभारंभ हो गया। नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा पासवान रिबन काटकर इस सेंटर का शुभारंभ किया।

ओपीजी एक्स-रे मशीन जिले में पहली बार लगी है। पहले लोग ओपीजी एक्स-रे  करवाने को श्रीनगर, देहरादून जैसे बड़े शहरों का रुख करना पड़ता था। अब यह सुविधा लोगों को अपने ही शहर में मिल सकेगी। वही नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा पासवान ने इसे शहर की उपलब्धि बताते हुए कहा कि इस मशीन के लगने से लोगों को अब असानी से इलाज मिल सकेगा। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा पासवान, नंदकिशोर जोशी, दीपक, शेखर रावत,  मोनिका सहित तमाम लोग मौजूद थे।

क्या है ऑर्थाेपैंटोमोग्राम (ओपीजी) एक्स-रे
ऑर्थाेपैंटोमोग्राम (ओपीजी) एक्स-रे को पैनोरमिक डेंटल एक्स-रे के नाम से भी जाना जाता है। एक ओपीजी एक्स-रे दांतों, जबड़े की हड्डियों और आसपास के हिस्सों की तस्वीर सिर्फ एक ही फिल्म में उतारने के लिए उपयोग किया जाता है। यह दंत समस्याओं के निदान में मदद करता है और प्रत्यारोपण व ऑर्थाेडोंटिक्स जैसी प्रक्रियाओं की योजना बनाने में सहायक होता है।
एक्स-रे ओपीजी एक द्वि-आयामी (टू डाइमेंशनल) दंत एक्स-रे और गैर-आक्रामक टेस्ट है। यह शरीर के आंतरिक ऊतकों की तस्वरी लेने के लिए विकीरण की एक छोटी मात्रा का उपयोग करता है। एक्स-रे तकनीक सबसे अधिक इस्तेमाल में आने वाले और सबसे पुरानी चिकित्सा इमेजिंग तकनीक में से एक है। जबड़ा एक घोड़े की नाल के आकार की घुमावदार संरचना होती है, लेकिन एक्स-रे पर सपाट छवि बनती है। यह टेस्ट दातों के डॉक्टरों की विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों का निदान करने में सहायता करता है। इस तरह के एक्स-रे के लिए फिल्म को मशीन के अंदर रखा जाता है, जबकि पारंपरिक एक्स-रे में फिल्म को मरीज के मुंह में रखा जाता था।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories