रैली के माध्यम से “जिन्दगी चुनें, तम्बाकू नही” का दिया संदेश

रैली के माध्यम से “जिन्दगी चुनें, तम्बाकू नही” का दिया संदेश
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 30 मई  2023। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई के उपलक्ष्य में नई टिहरी जिला मुख्यालय पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से तंबाकू निषेध सप्ताह के तहत जागरूकता रैली का आयोजन किया गया । 

विश्व तंबाकू निषेध दिवस जीआईटीआई के विद्यार्थियों द्वारा तंबाकू सेवन के दुष्प्रभावों को बताने एवं आमजन में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से नई टिहरी  में जागरूकता रैली निकाली । छात्र छात्राओं  ने जागरूकता रैली मे हाथों में तख्तियां लेकर  जिन्दगी चुनो, तम्बाकू नही का संदेश दिया साथ ही तंबाकू सेवन के दुष्प्रभाव से आमजन को अवगत  कराया। इससे पूर्व छात्र छात्राओं को  तंबाकू सेवन न करने एवं दूसरों को तंबाकू का सेवन रोकने के लिए शपथ ग्रहण कराई गई।

जिला चिकित्सालय बौराड़ी के सीएमस डॉ अमित राय ने बताया कि तम्बाकू के सेवन का सबसे आम तरीका धूम्रपान है और तम्बाकू धूम्रपान किया जाने वाला आम पदार्थ है। आमजन में इसकी शुरुआत आमतौर पर प्रारंभिक अवस्था में या युवावस्था में इसकी लत देखी जा सकती है। तम्बाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसमें मौजूद निकोटीन नामक जहरीला पदार्थ नशा पैदा करता है। यह तंबाकू का सेवन करने वालों के व्यवहार को प्रभावित करता है।

उन्होंने कहा कि आज आईटीआई के छात्र छात्राओं के द्वारा जागरूकता रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया है। जिसमें छात्र छात्राओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

क्या है विश्व तंबाकू निषेध दिवस

तंबाकू (Tobacco) और धूम्रपान से शरीर को कई नुकसान होते हैं और जनता को इसी नुकसान के प्रति जागरूक करने के मकसद के साथ वर्ल्ड नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस ( No Tobacco Day) प्रति वर्ष 31 मई को मनाते हैं। इसका लक्ष्य स्पष्ट है कि तंबाकू से होने नुकसान से आमजन को जागरूक करना। इस मौके पर पूरी दुनिया में तंबाकू के सेवन को हतोत्साहित करने के उद्देश्य के तहत जनता को तंबाकू से होने वाले शारीरिक नुकसान के बारे में अवगत करवाया जाता है। आंकड़े बताते हैं कि तंबाकू जनित रोगों से प्रतिवर्ष लाखों जानें जाती है।

क्या है वर्ल्ड नो टोबैको डे 2023 की थीम ?

तंबाकू निषेध दिवस के लिए इस साल मुख्य थीम तय किया गया है- वी नीड फूड नो टोबैको (We need food, not tobacco)- जिसका अर्थ है- हमें भोजन चाहिए तंबाकू नहीं। तंबाकू के उत्पादन के बजाए कई जगहों पर अन्य पोषक फसलों के उत्पादन को लेकर इस थीम के तहत अभियान चलाए जाएंगे। इसके लिए विश्व के बड़े संस्थानों की ओर मदद मुहैया कराई जाएगी। 

एक नजर आंकड़े इन आँकड़ों पर 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के जारी किए गए आंकड़ों को देखें तो विश्व में हर वर्ष ही लगभग 80 लाख लोग तंबाकू से होने वाली बीमारी से ग्रसित होकर अपनी जान गंवा बैठते हैं। पहले 7 अप्रैल को तंबाकू निषेध दिवस दुनिया भर में मनाया जाता था लेकिन फिर 1988 में इस दिवस को विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रस्ताव के बाद 31 मई की तारीख को इस दिवस को मनाया जाने लगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories