5 सबसे मूल्यवान भारतीय ब्रांड्स में से 2 रिलायंस के

5 सबसे मूल्यवान भारतीय ब्रांड्स में से 2 रिलायंस के
Please click to share News

सबसे मूल्यवान पहले पांच भारतीय ब्रांड – TCS, Reliance, Infosys, HDFC, Jio
• कंपनियों का सयुक्त मूल्याकंन 100 बिलियन डॉलर के पार
• जियो पहली बार लिस्ट में शामिल, जियो पांचवें और एयरटेल छठे स्थान पर

नई दिल्ली, 1 जून, 2023। रिलायंस और जियो ने देश के सबसे मूल्यवान ब्रांड्स की लिस्ट के पहले पांच में जगह बनाई है। दुनिया की अग्रणी ब्रांड कंसल्टेंसी कंपनी इंटरब्रांड ने भारत के शीर्ष 50 सबसे मूल्यवान ब्रांडों की लिस्ट जारी की है। 1,09,576 करोड़ रु के ब्रांड वैल्युएशन वाली टीसीएस लिस्ट में चोटी पर है।

इंटरब्रांड की लिस्ट में रिलायंस दूसरे पायदान पर तो जियो को पांचवा स्थान हासिल हुआ है। रिलायंस का ब्रांड मूल्य 65,320 करोड़ रु आंका गया है। जबकि 49,027 करोड़ के ब्रांड मूल्यांकन के साथ जियो पांचवे स्थान पर बनी हुई है। दिलचस्प है कि जियो ने पहली बार इस लिस्ट में जगह बनाई है, वहीं दिग्गज दूरसंचार कंपनी एयरटेल, जियो से एक पायदान पीछे छठे नंबर पर है। आईटी कंपनी इंफोसिस 53,323 करोड़ के ब्रांड वैल्यू के साथ तीसरे तथा देश का शीर्ष प्राइवेट बैंक एचडीएफसी 50,291 करोड़ रुपये के ब्रांड वैल्यू के साथ चौथे स्थान पर है।

इंटरब्रांड के आंकड़ों से खुलासा हुआ है कि लिस्ट में शामिल 50 कंपनियों का कुल ब्रांड मूल्याकंन पहली बार 100 अरब डॉलर को पार कर गया है। चोटी के 3 ब्रांड्स यानी टीसीएस, रिलायंस और इंफोसिस का ब्रांड मूल्य, सूची में शामिल पहली 10 कंपनियों के कुल ब्रांड मूल्य का 46 फीसदी आंका गया है। वहीं शीर्ष दस कंपनियों के ब्रांड्स का कुल ब्रांड मूल्य, सूची में शामिल शेष 40 ब्रांडों के संयुक्त मूल्य से भी अधिक है।

एलआईसी, महिंद्रा, एसबीआई और आईसीआईसीआई भी पहले 10 मूल्यवान भारतीय ब्रांड में शामिल हैं। इनके अलावा टाटा, अदाणी, मारूति सुजुकी, आईटीसी, बजाज ऑटो, अमूल, डाबर, पतंजलि और ब्रिटेनिया जैसे ब्रांड भी पहले 50 की लिस्ट में शामिल हैं।


Please click to share News

bureau bureau

Related News Stories