श्री शैलेंद्र सिंह ने निदेशक (कार्मिक), टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड का कार्यभार संभाला

श्री शैलेंद्र सिंह ने निदेशक (कार्मिक), टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड का कार्यभार संभाला
Please click to share News

ऋषिकेश 6 जून 2023। श्री शैलेंद्र सिंह को भारत सरकार द्वारा टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, मिनी रत्न, अनुसूची ‘ए’ सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम, के निदेशक (कार्मिक) के पद पर नियुक्त किया गया। श्री शैलेंद्र सिंह ने 06 जून 2023 को टीएचडीसी में निदेशक (कार्मिक) का कार्यभार संभाला ।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले वे भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत एसजेवीएन, मिनी रत्न अनुसूची ‘ए’ पीएसयू में मुख्य महाप्रबंधक एवं विभागाध्यक्ष, मानव संसाधन के पद पर कार्यरत रहे। उनका चयन लोक उद्यम चयन बोर्ड, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, भारत सरकार द्वारा किया गया है।

श्री शैलेंद्र सिंह का जन्म 19 अगस्त, 1965 को शिमला, हिमाचल प्रदेश में हुआ और श्री सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा शिमला के प्रतिष्ठित सेंट एडवर्ड स्कूल से प्राप्त की। उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज, शिमला से अंग्रेजी(ऑनर्स) में स्नातक किया और कॉलेज के टॉपर रहे। श्री सिंह ने 1989 में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की।

श्री शैलेंद्र सिंह ने एसजेवीएन में 1992 में कार्यकारी प्रशिक्षुओं के पहले बैच से अपना करियर शुरू किया। उनके पास मानव संसाधन के सभी क्षेत्रों में 30 से अधिक वर्षों का समृद्ध अनुभव है और उन्होंने कॉरपोरेट कार्यालय के साथ-साथ एक ही समय पर दो प्रमुख हाइड्रो पावर स्टेशनों 1500 मेगावाट एनजेएचपीएस और 412 मेगावाट आरएचपीएस के एचआर प्रमुख के रूप में कार्य किया। उनके पास एमिटी, न्यूयॉर्क (यूएसए) में आयोजित ग्लोबल बिजनेस लीडरशिप, रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, लंदन (यूके) में मानव संसाधन समारोह का आधुनिकीकरण और एएससीआई, हैदराबाद में विभिन्न नेतृत्व और प्रबंधन कार्यक्रमों जैसे विभिन्न उन्नत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों का अनुभव है।

एसजेवीएन में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कई एचआर इनिशिएटिव्स जैसे पूरे संगठन में एसएपी ईआरपी आधारित एचआर मॉड्यूल का कार्यान्वयन, रणनीतिक इंटरवेंशन के रूप में बैलेंस स्कोर कार्ड का कार्यान्वयन, विभिन्न एल एंड डी इंटरवेंशन के माध्यम से पूरे संगठन के लिए कर्मचारी विकास को संचालित करना और संगठन के मीडिया आउटरीच को बढ़ाना आदि को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया।

कंपनी के विकास में उनके अनुकरणीय योगदान के मान्यतास्वरूप श्री शैलेंद्र सिंह को प्रतिष्ठित ‘एसजेवीएन स्टार अवार्ड 2019’ और ‘अवार्ड ऑफ ऑनर 2022’ से सम्मानित किया गया है।

श्री शैलेंद्र सिंह अपनी नई नियुक्ति को लेकर काफी उत्साहित हैं। उनका ध्यान मानव संसाधन कार्यों में मूल्य जोड़ने, कॉरपोरेट रणनीति के लिए मानव संसाधन रणनीति को संरेखित करने तथा टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड को मानव संसाधन संबंधी प्रक्रियाओं की मजबूत आधार पर स्थापित कर सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों की प्रतिष्ठित सूची में स्थापित और शामिल करने पर होगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories