सोहन सिंह कठैत अपर मुख्य अधिकारी रुद्रप्रयाग बने, सेवा काल में छ प्रमोशन मिले-

सोहन सिंह कठैत अपर मुख्य अधिकारी रुद्रप्रयाग बने, सेवा काल में छ प्रमोशन मिले-
Please click to share News

— घनसाली से लोकेन्द्र जोशी

टिहरी घनसाली 16 जून। जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल में कार्यरत रहे,कार्य अधिकारी सोहन सिंह कठैत को पदोन्नति मिलने पर वे जिला पंचायत रुद्रप्रयाग के अपर मुख्य अधिकारी बनाए गए। जिसके लिए उनको जानने वाले लोगों का उन्हे बधाई देने का शिलाशिला जारी है।
आपको बताते चलें कि साधारण परिवार ग्राम- सेम, पट्टी- बासर, टिहरी गढवाल में जन्मे सोहन सिंह कठैत के द्वारा प्राथमिक शिक्षा अपने गाँव के समीप ग्राम-कफोल् गांव से ग्रहण की गयी। परिवार की माली हालत से पढाई बीच में छोड़कर वे एन.पी.सी.सी. में कार्यरत अपने चचेरे बड़े भाई श्री गजेंद्र सिंह कठैत के साथ जा कर, टिहरी बांध निर्माण में कार्यरत थापर कम्पनी में दैनिक श्रमिक के रूप में काम करने लगे। कम्पनी द्वारा मजदूरों की छंटनी हुई तो उनकी नौकरी भी छूट गयी। , किन्तु इस बीच वे गाड़ी चलाना सीखने के कारण, गढ़वाल क्षेत्र के मंजे हुए कांग्रेस नेता और जनपद टिहरी गढ़वाल के तत्कालीन मा.अध्यक्ष भूदेव लखेड़ा जी के सम्पर्क में आकर उनका वाहन चलाने लगे। कठैत सोहन सिंह की यहीं से जीवन की सफलता की यात्रा शुरू हुई।और फिर समय की रफ्तार के साथ कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।
सोहन सिंह कठैत युवा होने के साथ साथ कर्तब्यनिष्ठ अज्ञाकारी और बफादार रहे।जिससे उन्हे, लखेड़ा जी के प्रयासों से वर्ष 1988 में विभागीय रिक्त अनुसेवक के पद पर अस्थाई नियुक्ति दी गयी । जो कि कठैत के लिए और प्रत्यक्ष रूप से सुनहरा अवसर मिला। इसके ठीक एक वर्ष बाद दिनाँक – 28.8.1989 को स्थाई रूप से वहीं जिला पंचायत में अनुसेवक के पद पर चयन समिति के माध्यम से स्थाई रूप से नियुक्त हो गए। यहीं से 8 का अंक उनके लिए लक्की बन कर रहा।
कठैत ने कभी सोचा भी नहीं था कि आने वाला समय उनकी राह देख रहा है। परंतु उनकी लग्न , सादगी और निष्ठा पूर्वक सेवा ने जीवन की राह दिखानी शुरू कर दी। नौकरी पाने की खुशी में उन्होंने हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण कर नौकरी के साथ साथ ब्यक्तिगत छात्र के रूप पढ़ाई जारी रखी।

विभागीय कार्यशैली और जिला पंचायत के विभिन्न समय के सम्मानित सदनों के राजनेताओं के बीच में अपने अच्छे ब्यवहार, कार्य एवं अनुभवों के कारण कठैत ने समय-समय पर पदोन्नति ले कर, प्रशानिक अधिकारी तक का शानदार सफर हासिल किया।जानकर बताते हैं कि, बड़ी उपलब्धि हासिल करते रहे किंतु उनकी कर्यशाली एवं मृदु भाषा में कभी भी कोई बदलाव नहीं मिला और वे जनता की सेवा तत्परता से करते रहे।
यह शिलाशिला अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर जारी रखते हुए पुनः कठैत पदोन्नति पाकर – जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल में ही कार्य अधिकारी बने। और वहीं से अभी कुछ दिनों पहले ही पुनः पदोन्नति हो कर 14 जून को सोहन सिंह कठैत अपर मुख्य अधिकारी (A.M.A.) जनपद रुद्रप्रयाग में नियुक्त हुए। अपर मुख्य अधिकारी के रूप में उनका यह छठी पदोन्नति हुई। जो कि अपने सर्विस काल में विरले लोग ही हुए।
सोहन सिंह कठैत का अनुसेवक से चल कर जिला पंचायत के शीर्ष,अपर मुख्य अधिकारी बने ।उनकी इस शानदार सफलता से उनके गृह क्षेत्र में भी खुशी माहौल है।जिसके लिए उनको उनके सगे सम्बंधी,इष्ट मित्रों और अन्य शुभ चिंतकों के द्वारा उन्हे बधाई देने का शिलाशिला जारी है।
कठैत स्वयं कहते हैं कि मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं जीवन में इतने बड़े लक्ष्य को हासिल कर पाऊंगा। मैं कुल देवी राज राजेश्वरी का उपासक हूँ। और मैंने कभी भी विभागीय काम से जी नहीं चुराया व अपने से बड़े अधिकारीयों के साथ साथ समाज से जुड़े लोगों के आदेश को सहृदय अनुपालन कर निष्ठा पूर्वक सेवाएं देने में खुशी महसूस की।साथ अपने से बड़ों के ज्ञान और अनुभव से हमेशा सीख लेने का प्रयास किया। और लोगों को सेवा देना अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मानता हूँ।

कठैत अपनी सफलता का यह श्रेय अपने बड़े भाई गजेंद्र सिंह कठैत,के साथ साथ अपने जमाने के राजनीति के मशीह स्व. भूदेव लखेड़ा जी तत्कालीन जिला पंचायत के माननीय अध्यक्ष को देते हैं। कठैत के मातापिता भी समाज में उच्च आदर्शों के रहे हैं, जिनका पुण्य प्रताप भी उनको मिलता है! ऐसा वह मानते हैं।
कठैत की स्वयं की सादगी,निष्ठा और मेहनत से किए कार्यों से भी यह बड़ा मुकाम हासिल हुआ। जो कि प्रेरणादायी है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories