‘हम दो हमारे दो’ नारा आज भी प्रासंगिक है: शान्ति प्रसाद भट्ट

‘हम दो हमारे दो’ नारा आज भी प्रासंगिक है: शान्ति प्रसाद भट्ट
Please click to share News

आज से 48वर्ष पूर्व अपातकाल में इंदिरा गांधी के अदम्य साहस और संघर्ष को कांग्रेसजनों ने याद कर उन्हें नमन किया

टिहरी गढ़वाल 25 जून 2023। उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेताओं ने आज नई टिहरी मे इंदिरा गांधी जी के शासन काल के सबसे संघर्षशील समय को याद कर उन्हे भावपूर्ण स्मरण किया।

आज ही के दिन 1975 में इंदिरा गांधी जी की सरकार में तत्कालीन राष्ट्रपति जी ने देश में अपातकाल की घोषणा कर दी थी, यूं तो यह प्रकरण इंदिरा जी के चुनाव से संबंधित था, किंतु तब 1975से 1976_77तक आरएसएस और संघ परिवार से जुड़े नेताओ ने इंदिरा जी की जन हित की नीतियों का विरोध किया था आपतकाल विपक्ष के हिंसक आंदोलन के कारण लगाना पड़ा था।

उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री शान्ति प्रसाद भट्ट व महामंत्री विजय गुंनसोला ने “कहा कि श्रीमती गांधी जी ने 1975 की संस्तुति पर जब राष्ट्रपति जी ने आपातकाल की घोषणा की थी, तब सरकार का उद्देश्य देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने था, ताकी किसी प्रकार की अराजकता देश में न फैले, किंतु 1975से 1976 के दौरान तब संघ परिवार ने इंदिरा गांधी के विरोध में खूब हो हल्ला किया था चुकीं इंदिरा जी ने पंडित जवाहरलाल नेहरू की विरासत को आगे बढ़ाते हुए भारत में परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति दी थीं, ताकी देश की जनसंख्या नियंत्रित रहे, यह सर्वविदित है कि :
🔹 1952 में भारत विश्व का पहला देश बना था, जब पंडित जवाहरलाल नेहरू जी की सरकार ने परिवार नियोजन राष्ट्रीय कार्यक्रम को लागू किया था।
🔹1975 में इंदिरा गांधी जी ने परिवार नियोजन कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए हम दो हमारे दो का श्लोगन दिया जो आज भी जनसंख्या नियंत्रण में कारगर सिद्ध हो रहा है।
🔹1975 में इन्दिरा गांधी जी के परिवार नियोजन कार्यक्रमो पर ही आज की सरकारें विमर्श करने पर मजबूर है।
🔹 देश भर के विभिन्न राज्यों ने पंचायतों में जनसंख्या घनत्व को रोकने पर दो बच्चों का पैटर्न लागू किया।
🔹 आज के सत्ता में बैठे लोगों ने तब इन्दिरा गांधी जी के हम दो हमारे दो नारे का विरोध किया था, और आज स्वयं जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून खोज रहे है।

वरिष्ट नेता ज्योति प्रसाद भट्ट ने कहा” अपातकाल यदि इतना ही बुरा था तो था तो 1977में कांग्रेस के 163 सांसद कैसे जीत कर आते और 1979_80मैं कैसे सरकार बनाते , इंदिरा जी ने देश में क्रांतिकारी परिवर्तन किए पाकिस्तान के दो टुकड़े करने हो, या परमाणु कार्यक्रम हो या चंद्रयान मिशन हो, बैंको का राष्ट्रीयकरण हो हर क्षेत्र में इंदिरा गांधी जी की सरकार ने सराहनीय कार्य किए थे “। आज तो यूंही अघोषित आपतकाल है”।
उत्तराखंड प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी की महामंत्री श्रीमती दर्शनी रावत और श्रीमती सुमेरी बिष्ट ने कहा कि”आज से 48 वर्ष पूर्व जब देश की पहली महिला प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी जी ने दूरदर्शिता की दृष्टि से देश को भविष्य के जनसंख्या विस्फोट से बचाने के लिए व्यापक रूप से “परिवार नियोजन” कार्यक्रम को आगे बढ़ाया था, तब आज के सत्ता पक्ष के लोगो ने इंदिरा जी का विरोध किया था”।
पीसीसी डेलीगेट नरेंद्र सिंह राणा, और मुरारी लाल खंडवाल ने कहा कि ” देश में बिना किसी दबाव के जब इंदिरा गांधी जी ने देश के लोगो का आह्वान कर स्वयं की इच्छा के अनुरूप नशबंदी का आह्वान किया था, जिसे तब के विपक्षी नेताओं और आज के सत्तासीन लोगों ने दुष्प्रचार कर इन्दिरा गांधी जी की सरकार के ख़िलाफ़ उग्र आन्दोलन किया था, और उसी उग्रता के कारण कइयों को जेल भेजा गया था, ताकि कानून का राज़ कायम रहे, और देश में अराजकता न फैल सके किंतु इन्होंने तब इन्दिरा जी की सरकार को गिराने का कुचक्र रचा था”।
जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष आनंद सिंह बेलवाल और पूर्व सचिव तथा जिला पंचायत सदस्य जयवीर सिंह रावत ने कहा कि “काश तब देश पूर्ण रूप से श्रीमती इंदिरा गांधी जी की दूरदृष्टि को समझजाता और परिवार नियोजन कार्यक्रम को सहर्ष स्वीकार कर लेता जिसे की व्यापक रुप से स्वीकार भी किया गया था, और तब के परिवार नियोजन कार्यक्रम से ही बढ़ती हुई जनसंख्या वृद्धि पर कुछ हद तक रोक लग सकी थीं, आज परिवार नियोजन भारत के हर परिवार के लिए आवश्यक है, ताकी देश की जनसंख्या नियंतित्र रह सके।
शहर कांग्रेस अध्यक्ष नई टिहरी कुलदीप पंवार और शहर कांग्रेस अध्यक्ष चम्बा शक्ति जोशी ने कहा “यदि देश तब श्रीमती इन्दिरा गांधी जी के परिवार नियोजन कार्यक्रम को पूर्ण रूप से मान लेता तो आज देश में जनसंख्या का घनत्व नही बढ़ा होता।
फिर भी यदि देश में जनसंख्या कुछ हद तक सीमित हुई भी है तो वह इन्दिरा गांधी जी द्वारा दिए गए नारे “हम दो हमारे दो ” का ही प्रभाव था।
पीसीसी डेलीगेट अखिलेश उनियाल और देवेंद्र नौडियाल ने कहा कि”तब देश के समझदार लोगों ने जनसंख्या नियंत्रण में परिवार नियोजन कार्यक्रम को अपनाया था, चुकीं उन्हे पता था कि इंदिरा गांधी जी दूरदृष्टा है, वे भविष्य के भारत को जनसंख्या विस्फोट से बचाना चाहती थी, ताकी सभी को शिक्षा रोजगार, अनाज, स्वास्थ, बिजली पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं को आसानी से पहुंचाया जा सके।
आज सभी कांग्रेसजनो ने श्रीमती इन्दिरा गांधी जी के तब के परिवार नियोजन कार्यक्रम की सराहना कर अपनी प्रिय नेता को भावपूर्ण स्मरण किया और उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें शत शत नमन किया।
जब तक सूरज चांद रहेगा इन्दिरा गांधी जी का नाम रहेगा
इन्दिरा जी को स्मरण करने वालो में उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री शान्ति प्रसाद भट्ट, महामंत्री विजय गुनसोला, पीसीसी डेलिगेट नरेंद्र राणा, मुसरफ अली, मुरारी लाल खंडवाल, अखिलेश उनियाल, देवेंद्र नौडियाल, जिला पंचायत सदस्य जयवीर रावत, जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष आनंद सिंह बेलवाल, वरिष्ट नेता ज्योति प्रसाद भट्ट, महिला कांग्रेस कमेटी की प्रदेश महामंत्री श्रीमती दर्शनी रावत, श्रीमती सुमेरी बिष्ट, श्रीमती मुन्नी बिष्ट, नई टिहरी शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलदीप पंवार, चम्बा शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शक्ति जोशी आदि शामिल रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories