कुलपति प्रो० एन०के० जोशी ने किया विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण

कुलपति प्रो० एन०के० जोशी ने किया विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 3 जून। श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय की वार्षिक प्रणाली पद्धति 2022-23 (द्वितीय एवं तृतीय वर्ष संस्थागत नया पाठ्यक्रम / व्यवसायिक परीक्षाओं के अर्न्तगत संचालित वार्षिक पाठ्यक्रम ) की परीक्षाए गढ़वाल मंडल के 07 जनपदों के समस्त राजकीय / अशासकीय / निजी स्ववित्त पोषित महाविद्यालय / संस्थानों आयोजित हो रही है जिसमें लगभग 28 हजार छात्र छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं।

परीक्षाओं को नकल विहीन करवाना और परीक्षा केन्द्रो की गोपनीयता सुरक्षित करने हेतु कुलपति प्रो० एन०के० जोशी ने उड़नदस्तों एवं पर्यवेक्षकों को नामित किया और वे स्वयं महाविद्यालयों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं।

विश्वविद्यालय से सम्बद्धता प्राप्त 234 शैक्षिक संस्थानों ( 64 राजकीय महाविद्यालय, 09 अशासकीय सहायता प्राप्त 37 बी0एड0 और 124 स्ववित्त पोषित निजी संस्थान) में सीमित संसाधनों की उपलब्धता के बावजूद भी नकल विहीन करवाने और ससमय पर परीक्षा परिणाम घोषित करने की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

कुलपति प्रो० एन०के०जोशी ने परीक्षा केन्द्रों में परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों की गोपनीयता एवं उत्तर पुस्तिकाओं की सम्पूर्ण जांच की। प्रो० जोशी ने महाविद्यालयों की आधारभूत संरचना (Infrastructure) का भी निरीक्षण किया एवं प्राध्यापकों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अन्तर्गत प्रस्तावित व्यवसायिक एवं कौशल विकास पाठ्यक्रमों के बारे में दिशा-निर्देश दिये गये परीक्षा केन्द्रो में सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद पाई गयी।

कुलपति प्रो० एन०के०जोशी द्वारा महाविद्यालयों के परीक्षा नियंत्रकों को निर्देशित किया गया कि सीसीटीवी कैमरे के द्वारा भी छात्रों की लगातार निगरानी करते रहे व किसी भी हाल से नकल विहीन परीक्षाओं को संचालित करें। अगर किसी भी महाविद्यालय / संस्थान में नकल की संभावना पायी गयी तो ऐसे महाविद्यालय / संस्थान हमेशा के लिए परीक्षा केन्द्रों से वंचित कर दिये जाएंगे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories