नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर है ‘लोहिताल डांडा’

नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर है ‘लोहिताल डांडा’
Please click to share News

डीपी उनियाल

विकास खंड चम्बा का गजा डांडाचली मोटरमार्ग के डांडाचली नामक स्थान से ऊपर लोहिताल डांडा प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है । डांडा चली से लगभग दो किलोमीटर ऊपर लोहिताल डांडा में समतल भूमि है तथा चारों ओर देवदार, बांज, बुरांस, उतीस,काफल का मिश्रित जंगल होने से पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है ।

बताते चलें कि यहां पर वर्तमान में पर्यटकों के लिए काटेज (ठहरने के लिए) बन गये हैं ।सेब ,पुलम, आड़ू खुमानी के बहुतायत पेड़ों के साथ ही सब्जी उत्पादन भी खूब होता है । इसके निकट माणदा गांव निवासियों ने घंटाकर्ण देवता का मंदिर बना रखा है जहां पर मंदिर में दर्शन करने वाले बहुत भक्त आते रहते हैं।माणदा गांव निवासी आनन्द सिंह खाती व रघुबीर सिंह खाती बताते हैं कि घंटाकर्ण धाम मंदिर क्वीली डांडा से देवता की मूर्ति प्राचीनतम समय में उनके पूर्वजों के द्वारा यहां पर स्थापित की गई थी उसके बाद मंदिर का नव निर्माण कार्य किया गया ।

धार अकरिया पट्टी के कैंच्छू, कोटद्वार,दिगोठी, रानी चौरी क्षेत्र के लोगों तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा विगत कई वर्षों से डांडा चली में इको पार्क स्वीकृत करने की मांग की जा रही है लोगों का कहना है कि यह स्थान प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है व ट्रैकिंग के लिए उचित है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories