कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर किया गया एल्बेंडाजोल दवाई का वितरण

कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर किया गया एल्बेंडाजोल दवाई का वितरण
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 24 अगस्त। शहीद श्रीमती हंसा धनाई राजकीय महाविद्यालय अगरोड़ा धारमण्डल टिहरी गढ़वाल में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के तहत दवाई एल्बेंडाजोल का वितरण किया गय गया जिसमें ANM अनीता बद्री , व सहारा देवी के द्वारा कृमि नाशक दवाई का वितरण किया गया।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को हानिकारक कृमि तथा उनसे हो रहे बीमारियों की जानकारी दी । उन्होंने कहा की गंदे हाथों द्वारा भोजन तथा साफ सफाई ना रखना पेट के संक्रमण को जन्म देता है तथा धीरे-धीरे यह कीड़े हमारे पेट तक पहुंच जाते हैं और नाना किस्म बीमारियों को जन्म देते हैं । आंतरिक रूप से यह कीड़े व्यक्ति को कमजोर बना देते हैं। अतः इस प्रकार के कीड़ों के संक्रमण से बचने के लिए हमें खाना खाने के पूर्व अच्छी तरीके से हाथ धोकर खाना खाना चाहिए तथा फलों और सब्जियों को भी धोकर तथा नमक के पानी में डुबोकर खाना चाहिए।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ ए०के०सिंह ने कहा की साफ सफाई का ध्यान ना रखना इसका एक प्रमुख कारण है। अतः युवाओं में तथा बच्चों में शुरू से ही सफाई का ध्यान देना चाहिए जिससे कि इस तरह का कृमि प्रदत संक्रमण न हो। इस अवसर पर बोलते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ बंधानी ने कहा कि आजकल की पीढ़ी के लिए मोबाइल का उपयोग इतना आवश्यक हो गया है की वह भोजन भी दूषित हाथों से कर लेते हैं तथा अनावश्यक रूप से संक्रमण का शिकार हो जाते हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories