जिलाधिकारी ने बैंकर्स की जिला स्तरीय समीक्षा एवं सलाहकार समिति की बैठक में दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी ने बैंकर्स की जिला स्तरीय समीक्षा एवं सलाहकार समिति की बैठक में दिए ये निर्देश
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 20 अगस्त, 2023। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में शनिवार को देर सांय बैंकर्स की जिला स्तरीय समीक्षा एवं सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में वर्ष 2023-24 के त्रैमास जून, 2023 तक बैंकों द्वारा विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत की गई प्रगति एवं अन्य विषयों पर चर्चा/समीक्षा की गई।
जिला सभागार नई टिहरी में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी लेते हुए बैंकर्स एवं विभागीय अधिकारियों को विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का पात्र व्यक्तियों को समय से लाभ देने हेतु आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही लोगों के बीच जाकर अच्छे प्रोजेक्ट बनाकर फिल्ड में जाकर अच्छा काम करने, ब्लॉक लेबल बैंकर्स कमेटी (बीएलबीसी) का रोस्टर बीडीओ का उपलब्ध कराने, डिजीटल माध्यम से भुगतान करने हेतु लोगों को प्रोत्साहित करने तथा निर्धारित लक्ष्यों को समयान्तर्गत शत-प्रतिशत हांसिल करने के भी निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी ने एसबीआई और पीएनबी के अधिकारियों को ऋण जमा अनुपात के सीडी रेश्यों में सुधार लाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना/नैनो योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, एन.आर.एल.एम. एवं एन.यू.एल.एम. योजनान्तर्गत, वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना, पं. दीनदयाल गृह आवास (होमस्टे) योजना, पीएम स्वनिधि, किसान क्रेडिट कार्ड की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी बैंक शाखायें चार्ट बनाकर सभी योजनाओं के अन्तर्गत लम्बित प्रकरणांे की सूची कारण सहित पूर्ण विवरण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। एलडीएम को सभी बैंकों के मैनेजर को वाट्सएप ग्रुप में जोड़ने, अच्छा और खराब प्रदर्शन करने वाले ब्रांच मैनेजरों को अगली बैठक में बुलाने, विभिन्न योजनाओं के तहत निरस्त किये गये प्रकरणों पर पुनः समीक्षा कर कमियों को दूर करते हुए ऋण वितरण कराने के निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी ने कहा कि बैंकों का व्यवहार भी खाता धारको की वृद्वि का एक माध्यम है। जिन योजनाओं में आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं, उनमें तत्काल ऋण वितरण करने, जनपद के दुरस्त क्षेत्रों में कैम्प लगाकर योजनाओं का प्रचार प्रसार करने तथा कृषकों की सक्सेस स्टोरी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। पशुपालन, मस्त्य एवं डेयरी विकास विभाग को कृषकों से सेल्फ लोन लेने हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही बैठक में वर्ष 2023-24 में एसबीआई ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) के प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर भी चर्चा की गई।
बैठक में सीडीओ मनीष कुमार, प्रशिक्षु आईएएस आसीमा गोयल, एलडीएम मनीष मिश्रा, जीएम डीआईसी सीवीओ आशुतोष जोशी, सीएओ अभिलाषा भट्ट, डीटीडीओ अतुल भण्डारी, डीडीएम नाबार्ड के.एन. शुक्ला सहित अन्य बैंकों के मैनेजर एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories