राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में किया गया ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन

राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में किया गया ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 18 अगस्त 2023 । राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में बीए प्रथम सेमेस्टर में नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्री सी.पी. त्रिपाठी, प्रधानाचार्य, राजकीय इंटर कॉलेज नैनबाग ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव ने नई शिक्षा नीति- 2020 के संबंध में छात्र छात्राओं को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने NEP के विजन के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक स्तर पर सर्टिफिकेट, डिप्लोमा एवं डिग्री कोर्स से संबंधित जानकारी साझा की तथा यह भी बताया कि छात्रों को औद्योगिक, स्वरोजगार व उद्यमिता के आवश्यकतानुसार अपना कौशल विकास करना है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को स्वयं में आत्मविश्वास, निर्णय लेने व पहल करने की आदत विकसित करने पर जोर दिया। उसके बाद कार्यक्रम के आयोजक श्री परमानन्द चौहान ने नई शिक्षा नीति में विषय चयन के संबंध में छात्रों को जानकारी दी। पावर पॉइंट के माध्यम से उन्होंने मेजर कोर, मेजर इलेक्टिव माइनर इलेक्टिव, कौशल विकास पाठ्यक्रम और सह-पाठ्यक्रम कोर्स के बारे में विस्तार से बताया।

साथ ही उन्होंने वैल्यू ऐडेड कोर्स के अंतर्गत महाविद्यालय में चल रहे हैं कंप्यूटर कोर्स एवं जैविक खेती के संबंध में भी जानकारी छात्र-छात्राओं से साझा करते हुए उनकी रुचि के संबंध में बातचीत भी की। नई शिक्षा नीति के तहत परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष व परीक्षा प्रभारी डॉo ब्रीश कुमार ने छात्रों के समक्ष रखा। इसके अतिरिक्त उन्होंने छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरना, विश्वविद्यालय परीक्षा एवं आंतरिक परीक्षा के मूल्यांकन के प्रक्रिया तथा एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट से संबंधित सामग्र सूचनाएं विस्तार से बतायीं । राजनीति विभाग के विभागाध्यक्ष डॉo मधु बाला जुवाॅठा ने महाविद्यालय में उपलब्ध संसाधनों एवं सुविधाओं के संबंध में सचित्र प्रस्तुतीकरण छात्राओं के सामने रखा। उन्होंने पावर पॉइंट के माध्यम से बताया कि महाविद्यालय में उपलब्ध शुद्ध पेयजल, 24 घंटे विद्युत व्यवस्था, स्मार्ट क्लास, डिजिटल लाइब्रेरी, रीडिंग रूम, सेमिनार हॉल, शौचालय आदि अनेकों सुविधाएं उपलब्ध हैं।

राजकीय इंटर कॉलेज घोराखुरी के प्रधानाचार्य श्री प्रशांत बिष्ट, विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में बने रहे तथा उन्होंने अपने उद्बोधन में छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना प्रेषित की। कार्यक्रम का संचालन डॉ मंजू कोगियाल, विभागाध्यक्ष हिंदी ने किया। श्री संदीप कुमार विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र, ने अंत में सभी अतिथियों एवं छात्र-छात्राओं व अभिभावकों को धन्यवाद प्रेषित किया। बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम के दौरान इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉo दिनेश चंद्र, अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष श्री चतर सिंह, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती रेशमा बिष्ट, सहायक पुस्तकालय अध्यक्ष श्री विनोद कुमार, श्री सुशील चंद श्री भुवन चंद्र, श्री दिनेश सिंह, श्री अनिल सिंह, श्री रोशन सिंह, श्रीमती रीना, श्री मोहनलाल उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories