मरोड़ा में आपदा से हुई जनहानि एवं अन्य क्षति के लिए जिला प्रशासन ने कसी कमर

मरोड़ा में आपदा से हुई जनहानि एवं अन्य क्षति के लिए जिला प्रशासन ने कसी कमर
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 07 अगस्त, 2023। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि दुर्घटना में 02 जनहानि का 4-4 लाख के चेक अनुग्रह धनराशि के रूप में तत्काल परिजनों को उपलब्ध कराया गया। इसके साथ ही रविवार को ही ग्रह अनुदान 1.30 लाख व अहेतुक धनराशि 5 हजार की राहत तथा अतिरिक्त 04 राहत सामग्री /खाद्यान्न किट दी गयी।

इसके साथ ही अटल आवास योजना के अंतर्गत घर, मनरेगा से 2 व्यक्ति को सौ-सौ दिन का रोजगार, मनरेगा से पशुबाड़ा, राज्य सरकार/रेडक्रॉस से सहायता किट (भोजन, कपड़े, तिरपाल इत्यादि), फर्स्ट ऐड किट, बकरीपालन/मुर्गीपालन के लिए राजसहायता आदि अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने का निर्माण लिया गया, जिसकी कार्यवाही गतिमान है। प्रभावित परिवार के जाति एवं आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन करवा लिया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा जेसीबी मशीन लगाकर ग्राम मरोड़ा के समीप से गुजर रहे चिफल्टा गदेरे में सुरक्षा के दृष्टिगत चौनेलाइजेशन की कार्यवाही तथा विद्युत विभाग द्वारा संवेदनशील विद्युत पोलों को शिफ्ट करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। लोनिवि थत्यूड़ द्वारा रायपुर-कुमाल्डा-कद्दूखाल राज्य मार्ग एवं मरोड़ा पुल के पास वर्षात् से बंद हुए कलवर्ट, स्कबर को खुलवाने का अधिकतर कार्य कर लिया गया है व पानी निकासी हेतु उचित गहराई कार्यवाही की जा रही है। मरोड़ा में चिफल्टा गदेरे पर तथा हटवाल गांव में सोंग नदी पर पुलिया निर्माण हेतु एसडीएम की रिपोर्ट उपलब्ध हो चुकी है तथा लोक निर्माण विभाग को इस्टीमेट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि उनियाल गांव के बाडियों तोक एवं मरोड़ा सैण नामे तोक का एसडीएम धनोल्टी द्वारा स्थलीय निरीक्षण कर 03 संवेदनशील भवनों के परिवारों को नोटिस देकर सुरक्षा के दृष्टिगत रा.इं.का. मरोड़ा में अस्थाई रूप से शिफ्ट होने को कहा गया, लेकिन उनके  द्वारा अपने संबंधियों के घरों में रहने का निर्णय लिया गया है। बताया कि प्रभावित गाँव में बिजली, पानी, राशन, सड़क सुचारु है।

अवगत है कि गत दिनांक 06 अगस्त, 2023 को भारी वर्षा से ग्राम मरोड़ा, तहसील धनोल्टी में एक आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में 02 बच्चों की भवन के मलबे में दबकर मृत्यु हो गयी थी तथा एक व्यक्ति को हल्की चोटें आई, जिनका रा.प्रा.स्वा. केंद्र सत्यों सकलाना में उपचार कर घर भेज दिया गया है। प्रभावित परिवार को ग्राम के पंचायत भवन में शिफ्ट किया गया है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories