जिलाधिकारी ने गौसदन स्थापना हेतु चिन्ह्ति भूमि हस्तांतरण के प्रकरणों को तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिए

जिलाधिकारी ने गौसदन स्थापना हेतु चिन्ह्ति भूमि हस्तांतरण के प्रकरणों को तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिए
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 09 अगस्त, 2023। ‘निराश्रित गोवंश हेतु कांजी हाउस गौसदनों की स्थापना के संबंध में बुधवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।’
जिला कलेक्ट्रेट की वीसी कक्ष में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने निराश्रित परित्यक्त गोवंश हेतु कांजी हाउस गौसदनों की स्थापना हेतु चरणबद्ध अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी ली गई। जिलाधिकारी ने गौसदन स्थापना हेतु चिन्ह्ति भूमि हस्तांतरण के प्रकरणों को तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही गोसदनों के संचालन हेतु इच्छित गैर सरकारी संस्थाओं को प्रबन्धकीय कार्य हेतु भूमि आंवटन के प्रस्ताव अधिनियम के अनुसार कमेठी में प्रस्तावित करने के निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से लम्पी स्किन डिजीज से प्रभावित पशुओं एवं वर्तमान तक किया गया टीकाकरण की जानकारी ली गई। जिलाधिकारी ने लम्पी स्किन डिजीज निवारण हेतु टीकाकरण को बढ़ाने एवं जनजागरूकता हेतु प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। कहा कि प्रतिदिन किये गये टीकाकरण की निगरानी करना सुनिश्चित करें, ताकि सबसे ज्यादा ठीकाकरण करवाने वाले को प्रोत्साहित किया जा सके।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी आशुतोष जोशी ने बताया कि जनपद में निराश्रित परित्यक्त गोवंश के सर्र्वे का कार्य कर लिया गया है। इसके साथ ही गोसदनों हेतु भूमि चिन्ह्किरण का कार्यएसडीएम/ईओ नगरपालिका व नगर पंचायतों के द्वारा कर लिया गया है, जिनमें से तपोवन, मुनिकीरेती और लम्बगांव के गोसदन हेतु भूमि हस्तान्तरण की कार्यवाही की जानी अपेक्षित है। कहा कि तृतीय चरण की कार्यवाही हेतु समिति गठित कर ली गई है।
बैठक में सीडीओ मनीष कुमार, डीडीओ सुनील कुमार, एएमए जिला पंचायत संजय खण्डूड़ी भौतिक रूप से उपस्थित रहे, जबकि सभी एसडीएम और ईओ नगरपालिका/नगर पंचायत वर्चुअल माध्यम से बैठक में जुड़े रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories