निवेशकों ने टीएचडीसीआईएल की कारपोरेट बॉन्ड सीरीज-VIII के बेस साइज से नौ गुना ओवर सब्‍सक्राइबिंग के साथ भरोसा जताया

निवेशकों ने टीएचडीसीआईएल की कारपोरेट बॉन्ड सीरीज-VIII के बेस साइज से नौ गुना ओवर सब्‍सक्राइबिंग के साथ भरोसा जताया
Please click to share News

ऋषिकेश 12 सितम्बर।ऊर्जा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने कारपोरेट बॉन्ड सीरीज-VIII जारी की है। इसके द्वारा कंपनी ने 763 करोड़ रुपये जुटाकर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इस बॉन्‍ड को निवेशकों का भरपूर समर्थन प्राप्‍त हुआ है जिसके परिणामस्वरूप बेस इश्यू साइज से 9 गुना ओवरसब्सक्रिप्शन हुआ है जो कि 2588 करोड़ रुपये की राशि बैठती है।

टीएचडीसीआईएल कारपोरेट बॉन्ड सीरीज़-VIII ने 300 करोड़ रुपये के बेस साइज और 500 करोड़ रुपये के ग्रीन शू ओप्‍शन के साथ, 10 वर्षों की अवधि के साथ, 800 करोड़ रुपये का कुल इश्‍यू साइज हासिल किया। इस इश्यू के माध्यम से जुटाई गई धनराशि का उपयोग टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड की चालू और निर्माणाधीन परियोजनाओं की ऋण आवश्यकताओं को आंशिक रूप से पूरा करने के लिए किया जाएगा क्योंकि कंपनी अपने परिचालन का विस्तार जारी रखे हुए है।

यह उपलब्धि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड की वित्तीय स्थिरता और परिचालन प्रदर्शन में निवेशकों के विश्वास को रेखांकित करती है। बीएसई-इलेक्ट्रॉनिक बिडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त 7.76% का प्रतिस्पर्धी कूपन रेट टीएचडीसीआईएल कॉरपोरेट बॉन्ड में व्‍यक्‍त किए गए भरोसे को आगे और मजबूत करती है। इन बांडों को केयर और इंडिया रेटिंग्स दोनों से एए “स्‍टेबल” की क्रेडिट रेटिंग प्राप्त हुई है, जो कंपनी की मजबूत साख को उजागर करती है।

इस सफल बांड इश्यू के लिए 11 सितंबर, 2023 को टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के ऋषिकेश स्थित कारपोरेट कार्यालय में बोली लगाई गई। यह इवेंट श्री जे. बेहेरा, निदेशक (वित्त) एवं मुख्‍य वित्‍त अधिकारी, श्री ए.बी. गोयल, कार्यपालक निदेशक(वित्त) की गरिमामयी उपस्‍थिति में सम्‍पन्‍न हुआ । साथ ही इस अवसर पर श्री ए.के. गर्ग, महाप्रबंधक(वित्त), सुश्री रश्मि शर्मा, कंपनी सचिव, तथा सुश्री हेमलता अग्रवाल, बीएसई प्रमुख उत्तरी क्षेत्र, लिस्टिंग उपस्थित रहे।

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने जल विद्युत उत्पादन और नवीकरणीय ऊर्जा में देशव्यापी उपस्थिति के साथ अपनी पहचान बनाई है। वर्तमान में, टीएचडीसीआईएल को केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (सीपीएसयू) में श्रेणी-1 मिनी रत्न शेड्यूल-ए का दर्जा प्राप्‍त है।  कंपनी वर्तमान में जल विद्युत, पवन और सौर विद्युत सहित 1587 मेगावाट की संस्‍थापित क्षमता का प्रचालन कर रही है, साथ ही जल विद्युत क्षेत्र में 1444 मेगावाट और ताप विद्युत में 1320 मेगावाट की अतिरिक्‍त संस्‍थापित क्षमता विकास के अग्रिम चरणों में है।

अभी तक, टीएचडीसीआईएल ने बांड की कुल 8 सीरीज जारी की हैं और कारपोरेट ऋण बाजार से कुल 7013 करोड़ रूपये की धनराशि सफलतापूर्वक जुटाई है। इन सभी बांड सीरीज को निवेशकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है, और बांड की सभी सीरीज की सर्विसिंग सुचारू रूप से और समय पर चल रही है।

श्री जे. बेहेरा, निदेशक (वित्त) ने कहा कि हम आज तक, कंपनी के परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन के साथ-साथ इसकी भविष्य की विकास संभावनाओं में निवेशकों के द्वारा व्‍यक्‍त अटूट विश्वास के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं।

टीएचडीसीआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री आर.के.विश्नोई ने इस उपलब्‍धि पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की और टीएचडीसीआईएल की पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि टीएचडीसीआईएल कारपोरेट बॉन्ड सीरीज-VIII के माध्यम से धन जुटाने में यह उल्लेखनीय उपलब्धि सभी को 24×7 सस्ती विद्युत उपलब्‍ध कराने के राष्ट्रीय उद्देश्य के प्रति कंपनी की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है। आगे श्री विश्नोई ने कहा कि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड जल विद्युत के अलावा सौर, पवन, ताप और पंप स्टोरेज संयंत्र (पीएसपी) जैसे विद्युत स्रोतों के सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास और विविधीकरण के माध्यम से इस संगठनात्मक उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए समर्पित है। श्री विश्नोई ने कहा कि यह प्रतिबद्धता वित्तीय स्थिरता और परिचालन उत्कृष्टता को बनाए रखते हुए देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में टीएचडीसीआईएल की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories