सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं पर क्विज प्रतियोगिता संपन्न

सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं पर क्विज प्रतियोगिता संपन्न
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 1 सितम्बर। शहीद श्रीमती हंसा धनाई राजकीय महाविद्यालय अगरोडा (धारमंडल) टिहरी गढ़वाल में केन्द्र व प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं पर ओ ०एम०आर(OMR) शीट के माध्यम से क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

प्रभारी प्राचार्य डॉoअजय कुमार सिंह के मार्गदर्शन में तथा नामित समिति के संयोजक डॉ० प्रमोद सिंह एवं समिति के सदस्य, डॉ॰ बिशन लाल , डॉ० नेपाल सिंह, श्री अनुपम रावत, श्री छत्र सिंह कठायत, श्री हरीश मोहन नेगी के सहयोग से, केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जन चेतना उत्पन्न करने हेतु उच्च शिक्षा में अध्यनरत विद्यार्थियों को जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया ।
क्विज प्रतियोगिता (संयोजक) डॉ प्रमोद सिंह का मानना है कि किताबी ज्ञान के साथ, ऐसी क्विज कंपटीशन द्वारा बच्चों के भविष्य हेतु रोजगार के लिए होने वाली की परीक्षाओं में ग्रामीण प्रवेश में रहने वाले बच्चों को आयोग की प्रतियोगिता परीक्षाओं का सकारात्मक वातावरण हम महाविद्यालय के द्वारा दे सकते हैं ।
इस क्विज कंपटीशन में बच्चों को गूगल फॉर्म द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाया गया, जिसमें दूरस्थ क्षेत्र के सभी गांव के बच्चों ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया ।

क्विज कंपटीशन को लेकर छात्र-छात्राओं में बेहद हर्षोल्लास का माहौल देखने को मिला ,और साथ ही छात्र-छात्राओं जिसमें कुमारी कोमल, हिमांशी ,आंचल,मोनिका , अनीशा शाह, अजय प्रसाद नौटियाल, सौरभ सिंह चौहान, ज्योति, निकिता अन्य सभी छात्राओं द्वारा कहा गया कि इस तरीके का माहौल ग्रामीण परिवेश के छात्र-छात्रा जिनके पास संसाधनों की कमी होने के कारण शहरी क्षेत्र में प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी हेतु नहीं जा पाते ,उनके लिए इस प्रकार की प्रतियोगिताएं अवश्य लाभकारी साबित होगी । छात्र-छात्राओं का यह भी कहना है कि जिस तरह बड़े शहरी महाविद्यालयों में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए सरकारी तंत्र द्वारा तैयारी करवाने हेतु संसाधन जुटाए जाते हैं ऐसा परिवेश हमें ग्रामीण क्षेत्र के महाविद्यालयों में भी मिल जाए तो गांव से शिक्षण हेतु पलायन रुक सकता है ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories