दो दिवसीय “लो कॉस्ट टीचिंग एड” कार्यशाला का समापन

दो दिवसीय “लो कॉस्ट टीचिंग एड” कार्यशाला का समापन
Please click to share News

ऋषिकेश 30 सितम्बर। राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के उत्प्रेरण व स्पेक्स देहरदून के विशेष सहयोग से ग्रासरूट अवेयरनेस एंड टेक्निकल इंस्टीट्यूट फ़ॉर सोसाइटी (गति) द्वारा पंडित ललित मोहन शर्मा कैम्पस ऋषिकेश में आयोजित ऋषिकेश नगर के विभिन्न संस्थानों में अध्ययनरत बी.एड. के विद्यार्थियों व शिक्षकों ने लो-कॉस्ट टीचिंग एड पर आधारित कार्यशाला के दूसरे दिन प्रतिभाग किया ।
कार्यशाला समन्वयक प्रो जी के ढींगरा ने बताया कि कार्यशाला में वेस्ट मैटेरियल से कम लागत पर शिक्षण सामग्री तैयार कर विषय को रोचक बनाने की जानकारी भारत सरकार के चयनित सन्दर्भदाताओं/ वक्ताओं द्वारा दी गई। साथ ही साथ लर्निंग टीचिंग मैटेरियल बनाने व उनका विषय वार गतिविधियों में उपयोगी प्रदर्शन के उद्देश्य से जागरुकता एवं प्रभावशीलता पर प्रशिक्षण कार्यशाला के आयोजन का उद्देश्य रहा ।
कार्यशाला संयोजक स्पेक्स संस्था के सचिव डॉ बृज मोहन शर्मा ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यशाला में भारत सरकार के मास्टर ट्रेनर व राष्ट्रीय पुरुष्कार प्राप्त श्री राजपाल पांचाल को विश्वविद्यालय परिसर व संस्था की ओर से सम्मानित किया गया।
गति सोसायटी के सचिव श्री नीरज उनियाल ने बताया कि दूसरे व अंतिम दिन की कार्यशाला में मास्टर रिसोर्स पर्सन सुनीता सैनी द्वारा विज्ञान के प्रयोगों के विषय में शिक्षण सहायक सामग्री प्रतिभागियों से तैयार करवा कर उससे विषयों को समझाने का प्रयास किया गया।
डॉ बृज मोहन शर्मा द्वारा अंग्रेजी के ज्ञान पर गतिविधि करवाई गई। राजपाल पांचाल ने गणित को सरलता से समझने की ट्रिक सभी को बताई।
डॉ हेमलता तिवारी द्वारा दीवार अखबार व भाषा से सम्बंधित जानकारी व टूल बनाने के विभिन्न तरीके प्रतिभागियों को बताए गए, जल गुणवत्ता,जल संरक्षण व हिंदी अंग्रेजी पर गतिविधि प्रयोगात्मक तरीके से नीरज उनियाल द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया गया।
कार्यशाला के अंत में परिसर के निदेशक प्रो एम एस रावत व अन्य अतिथियों द्वारा सभी प्रतिभागियों को कार्यशाला की सफलता हेतु प्रमाण पत्र वितरित किये गए।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एन के जोशी ने इस कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए सभी प्रतिभागियों व आयोजन समिति को शुभकामनाएं प्रेषित की।
कार्यशाला में पंडित ललित मोहन शर्मा कैम्पस,सहित परिसर के फैकल्टी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories