वानिकी महाविद्यालय रानीचौरी के छात्र-छात्राओं ने बालिका दिवस पर रैली निकाल किया जागरूक

वानिकी महाविद्यालय रानीचौरी के छात्र-छात्राओं ने बालिका दिवस पर रैली निकाल किया जागरूक
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 11अक्टूबर।  वानिकी महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना का एक दिवसीय शिविर विश्व-बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया।

कुलपति प्रो परविन्दर कौशल के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में महाविद्यालय से रानीचौरी बाजार होते हुए जगधार आदि गांवों में रैली निकालकर समाज में बालिकाओं की भूमिका एवं वर्तमान परिदृश्य एवं संघर्ष पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से समाज को जागृत करने का संदेश दिया गया।

छात्र-छात्राओं की रैली को वानिकी महाविद्यालय, रानीचोरी के अधिष्ठाता डॉ अरविन्द बिजल्वाण ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और कहा कि बालिकाओं की समाज में महत्वपूर्ण भूमिका रही है चाहे वह घर में हो, शिक्षिका हो, डॉक्टर हो या वैज्ञानिक हो बालिकाओं ने पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर निरंतर देश को आगे बढ़ाने का कार्य किया है, वह पुरुषों की अपेक्षा अत्यधिक मेहनती और संघर्षशील होती है। इसलिए आज हमें बालिकाओं के जन्म और शिक्षा/ उच्च शिक्षा पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत है। 

राष्ट्रीय सेवा योजना के कोऑर्डिनेटर डॉ सुमित चौधरी ने रैली के माध्यम से कहा कि समाज में बालिकाओं की जन्मदर में कमी चिंता का विषय है। रैली में बालिकाओं की शिक्षा एवं उनके साथ समाज में हो रहे बर्ताव पर डॉ दीपा रावत एवं डॉ अरुणिमा पालीवाल एवं डॉ स्वर्णिमा पालीवाल ने चिंता जताई और बालिकाओं की उच्च शिक्षा मे क्या-क्या संशोधन होने चाहिए ताकि वह उच्च शिक्षा में अग्रणी रहे इस पर महत्वपूर्ण प्रकाश डाला। 

इस मौके पर डॉ राजेश बिजल्वाण ने कविता पाठ

“नारी की निंदा न करा, नारी छः जग की खान, नारी से प्रकट हवेन श्री कृष्ण राम भगवान”  

के माध्यम से बालिकाओं की समाज में महत्ता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में डॉ इंदू बिष्ट, खेल प्रभारी अनिल रावत, डॉ सचिन आदि ने विचार व्यक्त किए।

राष्ट्रीय सेवा योजना के एक दिवसीय शिविर में छात्र छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक कर बालिका के जन्म में समाज को एक साथ लेकर चलने की भूमिका पर विस्तृत प्रकाश डाला। कार्यक्रम में 200 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories