गोपाष्टमी के शुभ अवसर पर गौ पूजन किया

गोपाष्टमी के शुभ अवसर पर गौ पूजन किया
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 20 नवम्बर। आज ब्रह्मलीन शंकराचार्य स्वामी श्री माधवाश्रम महाराज जी के षष्ठम् निर्वाण महोत्सव के उपलक्ष में सनातन धर्म शक्ति पीठ दुर्गा मन्दिर में आयोजित श्रीमद्भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ के छठे दिन कथावाचक आचार्य श्री सुभाष चंद्र डोभाल ने भक्तों को भगवान की विभिन्न कथाएं सुनायी ।

प्रातकाल वैदिक मंत्रों के साथ व्यास जी एवं मंदिर व्यवस्थापक श्री राजेन्द्र चमोली ने गोपाष्टमी के शुभ अवसर पर गौ पूजन किया। उसके पश्चात कथा सुनाते हुए व्यास जी ने कहा कि सनातन धर्म में गाय का विशेष महत्व विभिन्न पुराणों एवं धर्म शास्त्रों में गाय का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। गाय के शरीर में संपूर्ण देवी देवताओं का वास होता है । उन्होंने कहा कि गाय संपूर्ण विश्व की माता है। भगवान श्री कृष्ण ने गोकुल एवं वृंदावन की धरती पर गोपालन किया। जिस कारण उनका नाम गोपाल पडा।

मंदिर व्यस्थापक श्री राजेंद्र चमोली जी ने कहा कि स्थान पर समय-समय पर विभिन्न यज्ञों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने अभी विगत कुछ दिन पूर्व महर्षि सांदीपनि राष्ट्रीय वेद विद्या प्रतिष्ठान उज्जैन द्वारा आयोजित क्षेत्रीय वैदिक सम्मेलन के लिए क्षेत्र की जनता की और से प्रतिष्ठान का धन्यवाद दिया कि उन्होंने इस क्षेत्र को वैदिक सम्मेलन के लिए चुना । उन्होंने कहा कि कल संत सम्मेलन एवं भंडारे के साथ ही श्रीमद्भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ संपन्न होगा ।

इस शुभ अवसर पर सीताराम भट्ट भगवान सिंह रावत आचार्य केशव विजल्वाण, आचार्य आकाश डिमरी, आचार्य प्रवीण बेलवाल, रवि चमोली, वाचस्पति चमोली श्रद्धालु उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories