टिहरी के कोटेश्वर में देश की पहली अत्याधुनिक खेल प्रशिक्षण अकादमी का शिलान्यास 

Please click to share News

मार्च-अप्रैल 2024 तक हो जाएगी तैयार, 17-18 करोड़ के करीब होगा प्रारम्भिक खर्चा

टिहरी गढ़वाल 19 दिसम्बर। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड टिहरी में विकास का एक और नया कीर्तिमान स्थापित करने की दिशा में अग्रसर है। टिहरी के कोटेश्वर में देश की पहली अत्याधुनिक खेल प्रशिक्षण अकादमी (high performance centre) का शिलान्यास टीएचडीसी अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक आरके विश्नोई की वर्चुअल उपस्थिति में किया गया, उन्होंने इसके लिए बधाई और शुभकामनाएं दीं हैं। अकादमी  मार्च-अप्रैल 2024 में तैयार हो जाएगी। जिस पर अनुमानित 17-18 करोड़ का खर्चा आएगा। 

– ईडी एल पी जोशी

टीएचडीसी के अधिशासी निदेशक एल पी जोशी ने भागीरथी पुरम ने आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि सामाजिक मूल्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने हाल ही में भारतीय कयाकिंग और कैनोइंग एसोसिएशन, उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन और उत्तराखंड सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। 

उन्होंने कहा कि इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य टिहरी गढ़वाल के कोटेश्वर में एक अत्याधुनिक खेल प्रशिक्षण अकादमी स्थापित करना है, जो समग्र विकास और सामुदायिक उत्थान के लिए टीएचडीसी के समर्पण को और मजबूत करेगा । 

उन्होंने बताया कि अकादमी का भूमि पूजन /शिलान्यास श्री थॉमस कोनित्जको अध्यक्ष अंतरराष्ट्रीय कैनो फेडरेशन स्वीटजरलैंड, श्री प्रशांत कुशवाहा अध्यक्ष इंडियन कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन नई दिल्ली, डॉ डीके सिंह महासचिव  उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन, श्री मयूर दीक्षित जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल, श्री एल पी जोशी कार्यकारी निदेशक टिहरी कॉम्प्लेक्स, डॉ ए एन त्रिपाठी अपर महाप्रबंधक व डॉ सुमन्त सीईओ इंडियन कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन की मौजूदगी में सम्पन्न किया गया है ।

श्री जोशी ने बताया कि इस पर सालाना खर्चा लगभग दो से ढाई करोड़ आएगा, जबकि प्रारंभिक खर्चा 17-18 करोड़ रुपये आने का अनुमान है जिससे सभी प्रकार के उपकरण आदि खरीदे जाएंगे। यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच मौजूद रहेंगे।

अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन एवं प्रशासन डाॅ ए एन त्रिपाठी ने कहा कि अकादमी में अत्याधुनिक उपकरण और सुविधाएं उपलब्ध कराकर एथलीटों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा ताकि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने में सफल हो सकें ।

उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव डॉ डीके सिंह ने कहा कि कोटेश्वर में जो हाई परफॉर्मेन्स सेंटर बनने जा रहा है उस ओलंपिक ओडीएम का जो सपना उत्तराखंड ने देखा होगा वह आज पूरा होने जा रहा है। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय कैनो फेडरेशन, इंडियन कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन और टीएचडीसी बधाई के पात्र हैं।

इस अवसर पर प्रबंधक जनसंपर्क मनवीर नेगी, उप प्रबंधक जनसंपर्क आर.डी. ममगाईं अन्य कई अधिकारी भी मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories