महाविद्यालय नैनबाग में नैक प्रत्यायन पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 8 दिसंबर 2023। राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में आईoक्यूoएoसीo द्वारा नैक प्रत्यायन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में प्रोफेसर जीoएसo रजवार भूतपूर्व प्राचार्य एवं उप निदेशक, उच्च शिक्षा, उत्तराखंड रिसोर्स पर्सन के रूप में शामिल हुए।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव ने रिसोर्स पर्सन का स्वागत करते हुए कार्यशाला का उद्घाटन किया। प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव ने बताया कि महाविद्यालय में नैक प्रत्यायन प्रस्तावित है इस संबंध में जितना अधिक से अधिक जानकारी महाविद्यालय को प्राप्त हो उतना ही महाविद्यालय को लाभ होगा। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय को उच्च ग्रेड प्राप्त करने हेतु नैक से संबंधित आंकड़ों एवं उपलब्धियां को संकलित करना एक जरूरी प्रक्रिया है। नैक द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन ही महाविद्यालय को अच्छे ग्रेड की ओर ले जाएगा। रिसोर्स पर्सन प्रोफेसर जीएस रजवार ने नैक के सातों मापदंडों पर विस्तार से जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि नैक टीम के सदस्य के रूप में देश के विभिन्न राज्यों के अनेक उच्च शिक्षण संस्थानों में उनका भ्रमण हुआ है और जो अनुभव उन्हें प्राप्त हुआ है उसे वह साझा करेंगे।

प्रोफेसर जीoएसo रजवार ने अपने व्याख्यान में बताया कि महाविद्यालय को गुणवत्तापूर्ण पठन-पाठन के साथ-साथ सामाजिक दायित्वों का भी पूर्ण रूप से निर्वहन करना जरूरी है, साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि महाविद्यालय में छात्रों हेतु पेयजल, शौचालय, उच्चस्तरीय पुस्तकालय आदि की सुविधा बेहतर होनी चाहिए। उन्होंने आगे यह बताया कि संस्थान को झूठे आंकड़े नहीं पेश करने चाहिए तथा किसी प्रकार के डाटा मैनिपुलेशन नहीं होना चाहिए।

महाविद्यालय के आई0क्यू0ए0सी0 के सामन्वयक श्री परमानंद चौहान ने कार्यशाला का संचालन करते हुए बताया कि महाविद्यालय में नैक प्रत्यायन हेतु तैयारी की जा रही हैं तथा सातो मानदंडों हेतु पिछले 5 वर्षों के सभी आंकड़े तथा अभिलेख संकलित कर लिए गए हैं। महाविद्यालय द्वारा माह दिसंबर 2023 में नैक हेतु आवेदन कर दिए जाएंगे।

कार्यशाला में सहायक प्राध्यापक डॉक्टर ब्रीश कुमार, डॉक्टर संदीप कुमार, डॉक्टर दिनेश चंद्र, डॉक्टर मधु बाला जुवांठा, डॉo चतर सिंह एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती रेशमा बिष्ट, सहायक पुस्तकालय अध्यक्ष श्री विनोद कुमार, श्री दिनेश सिंह, श्री सुशील चंद्र, श्री भुवन चंद्र, श्री अनिल सिंह श्री रोशन सिंह, श्रीमती रीना, श्री मोहन लाल एवं एवं अनेक छात्राएं उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories