THDCIL और UJVNL का संयुक्त उपक्रम 1719 मेगावाट स्वच्छ ऊर्जा पोर्टफोलियो  का निर्माण करेगा

THDCIL और UJVNL का संयुक्त उपक्रम 1719 मेगावाट स्वच्छ ऊर्जा पोर्टफोलियो  का निर्माण करेगा
Please click to share News

ऋषिकेश 6 दिसम्बर। श्री आर.के. विश्नोई, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड  ने 05 दिसंबर 2023 को देहरादून में आयोजित एनर्जी कॉन्क्लेव के दौरान महत्वपूर्ण विकास के बारे में जानकारी दी। उत्तराखंड के माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में कुल 1719 मेगावाट की पांच जलविद्युत परियोजनाओं के विकास और निर्माण की जिम्मेदारी टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और यूजेवीएनएल के बीच एक संयुक्त उपक्रम कंपनी टीएचडीसीआईएल-यूजेवीएनएल एनर्जी कंपनी लिमिटेड को सौंपी है।

उल्लेखनीय परियोजनाओं में उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मोरी हनोल जलविद्युत परियोजना (63 मेगावाट), पिथौरागढ में उर्थिंग सोबला जलविद्युत परियोजना (280 मेगावाट), पिथौरागढ में बोगुदियार सिरकारी भ्‍योल जल  विद्युत परियोजना (146 मेगावाट), पुनगढ़-मटियाला पंप स्‍टोरेज प्‍लांट (600 मेगावाट) टिहरी-गढ़वाल और जसपालगढ़ पंप स्टोरेज प्लांट (630 मेगावाट) पौडी-गढ़वाल शामिल हैं।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, के निदेशक (तकनीकी),  श्री भूपेन्द्र गुप्ता को औपचारिक रूप से आवंटन पत्र प्रदान किए गए।

श्री विश्नोई ने अवगत कराया कि पूर्ण होने पर ये परियोजनाएं 1719 मेगावाट की स्वच्छ ऊर्जा का योगदान देंगी, जिसमें 17,000 करोड़ रुपये का पर्याप्त निवेश किया जाएगा और रोजगार के लगभग 900 अवसरों का सृजन होगा।यह महत्वपूर्ण घोषणा देश के ऊर्जा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए टीएचडीसीआईएल और यूजेवीएनएल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। इसके अतिरिक्‍त, स्वच्छ ऊर्जा उत्‍पादन के प्रयास शुद्ध-शून्य उत्सर्जन लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में वैश्विक प्रयासों के अनुरूप है, जो सतत और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार ऊर्जा समाधानों को आगे बढ़ाने में इन परियोजनाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories