जिलाधिकारी मयूर दीक्षित उतरे स्वच्छता अभियान में, साफ सफाई के दिए निर्देश

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित उतरे स्वच्छता अभियान में, साफ सफाई के दिए निर्देश
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 15 जनवरी, 2024। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित उतरे स्वच्छता अभियान में। समस्त कार्यालयाध्यक्षों को अपने कार्यालय परिसर के साथ ही आस-पास के स्थनों को भी स्वच्छ एवं साफ रखने के दिये निर्देश।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के मार्गदर्शन में जनपद टिहरी में उत्तरायणी पर्व 14 जनवरी से लेकर 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या में श्री राम भगवान की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यकम तक  ‘सांस्कृतिक उत्सव‘ के तहत मंदिर परिसर के आस-पास, घाटों, सार्वजनिक स्थलों, टूरिस्ट स्थलों, ग्रामीण क्षेत्रों, नगरनिकायों आदि स्थलों में सफाई अभियान एवं कार्य प्लान बनाकर किये जा रहे हैं।

सोमवार को जनपद मुख्यालय नई टिहरी में जिलाधिकारी की अगुवाई में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, एनआईसी, पीएमजीएसवाई कार्यालय, पंचदेव मंदिर परिसर नई टिहरी, पिकनिक स्पॉट एवं ई-ब्लॉक नई टिहरी में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान सीडीओ मनीष कुमार, आईएस प्रशिक्षु आशिमा गोयल, एडीएम के.के. मिश्रा, डीडीओ सुनील कुमार सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, पर्यावरण मित्रों, सामाजिक कार्यकर्ताओं आदि द्वारा सफाई अभियान में भाग लेकर झाड़ी कटान के कार्य के साथ ही कूड़ा कचरा इक्ठ्ठा किया गया, जिसे नगरपालिका के वाहन से डम्पिंग जोन ले जाया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी जनपद वासियों से अपील की कि यह एक अच्छा मौका है साफ-सफाई की शुरूआत करने का और एक संकल्प लेने का कि हम साफ-सफाई को अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनायेंगे और सिर्फ अपने घर की सफाई तक ही सीमित न रहकर अपने आस-पड़ोस एवं शहर को स्वच्छ रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव, मौहल्ला, शहर, जनपद को साफ रखने में सभी की जन सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा कि शहर में वॉल पेंटिंग का कार्य, माल रोड़ पर फसाड के तहत कार्य, घण्टाघर बौराड़ी का सौन्दर्यीकरण आदि अन्य कार्य किये जायेंगे।

सोमवार को जनपद के विभिन्न कार्यालयों, स्वास्थ्य केन्द्र हिण्डोलाखाल, छाम, पिल्खी, थत्यूड़, चौड़, चम्बा, नन्दगांव, शहर और ग्रामीण बाजारों, मंदिर परिसरों, घाटों, नगर निकायों, टूरिस्ट एवं सार्वजनिक स्थलों आदि स्थानों पर महिला मंगल दलों, युवक मंगल दलों, स्वयं सहायता समूहों, सामाजिक संगठनों की जन सहभागिता से साफ-सफाई की गई।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी अतुल भंडारी ने बताया कि देवप्रयाग के भगवान रघुनाथ जी मंदिर में इस्कॉन अनुयायियों एवं देश विदेश के पर्यटकों द्वारा भक्ति संगीत कार्यक्रम, पांडव नृत्य एवं लोक नृत्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गये। संध्या में दीप प्रज्वलन कर गंगा आरती, संस्कृत महाविद्यालय के छात्रों द्वारा संस्कृत श्लोकों का उद्घोष तथा प्रसाद वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories