हर्षोल्लास के साथ मनाया राष्ट्रीय युवा दिवस

हर्षोल्लास के साथ मनाया राष्ट्रीय युवा दिवस
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 12 जनवरी। राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल की एनएसएस ईकाई के द्वारा 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में बड़े हर्षोल्लास के साथ बनाया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव ने मुक्यवक्ता के रूप में अपने विचार प्रस्तुत करते हुए विवेकानंद के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने स्वयंसेवियों को संबोधित करते हुए कहा कि क्यों हमारा देश प्रत्येक 12 जनवरी को युवा दिवस के रूप में मनाता है?उन्होंने कहा कि किस प्रकार से मानव निर्माण, चरित्र निर्माण और राष्ट्र निर्माण हो सकता है इसके लिए विवेकानंद जी के द्वारा दी गई मूल्य वर्धक शिक्षा वर्तमान में भी प्रासंगिक है। अर्थात युवाओं को विवेकानंद की शिक्षाओं को ग्रहण करना चाहिए ।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र ने वर्ष 2024 की थीम विकसित युवा विकसित भारत की जानकारी दी। विवेकानंद जी ने 1893 ईस्वी में शिकागो विश्व धर्म सम्मेलन में जो दरिद्र नारायण की कथा सुनाई थी उसकी जानकारी दी और कहा कि विवेकानंद ने अन्न को ही ब्रह्म माना था उनका मानना था कि – दुखी मानव, पीडि़त मानव और समाज का सबसे असहाय मानव ही मेरा धर्म है यही मेरा देवता है। इसके पश्चात स्वयंसेवियों के लिए पोस्टर प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर भूगोल विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉक्टर ब्रीश कुमार, अर्थशास्त्र विभाग के विभाग अध्यक्ष श्री परमानंद चौहान, समाजशास्त्र विभाग अध्यक्ष श्री संदीप कुमार , राजनीति विज्ञान की विभाग अध्यक्ष डॉक्टर मधुबाला जुवांटा , अंग्रेजी विभागअध्यक्ष श्री चतर सिंह कार्यालय से श्री भुवन चंद्र डिमरी अनु सेवक श्री रोशन रावत व श्री अनिल और स्वयंसेवी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories