पं. एल.एम.एस. परिसर, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय गणितज्ञ का स्वागत

पं. एल.एम.एस. परिसर, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय गणितज्ञ का स्वागत
Please click to share News

ऋषिकेश 27 जनवरी। पं. एल.एम.एस. परिसर, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में स्थित गणित विभाग में 27 से 29 जनवरी 2024 तक अंतर्राष्ट्रीय गणितज्ञ, सर्बिया के प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की अतिथि व्याख्यान देने आये हैं।

आज प्रोफेसर मैल्कोव्स्की ने शोध छात्रों और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए “हाल के अनुसंधान के कुछ विषयों” पर एक उत्कृष्ट व्याख्यान दिया। “कार्यात्मक विश्लेषण,” “सीक्वेंस स्पेसेस,” “मैट्रिक्स ट्रांसफॉर्मेशन,” “एफके स्पेसेस,” और “मेजर ऑफ नॉनकॉम्पैक्टनेस” जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञ, प्रोफेसर मैल्कोव्स्की ने शिक्षा क्षेत्र में नवीन दृष्टिकोण और ज्ञान का सार बांटा। प्रोफेसर मैल्कोव्स्की ने अपने विचारों को साझा करने के साथ ही शोधार्थियों को मार्गदर्शन करने का भी उत्साह दिखाया।

रूसा सभागार में आयोजित एक महत्वपूर्ण अतिथि व्याख्यान में, गणित विभाग की विभागाध्यक्ष, प्रो अनीता तोमर ने सर्बिया के प्रो० एबरहार्ड मैल्कोव्स्की का हार्दिक स्वागत किया। प्रो. तोमर ने अपने स्वागत सम्बोधन में विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की द्वारा आयोजित शोध कार्यों की जानकारी देते हुए, उन्हें छात्र-छात्राओं से परिचित किया। उन्होंने एक समृद्ध शैक्षणिक माहौल को बढ़ावा देने और गणितीय अनुसंधान के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर जोर दिया।

प्रो. अनीता तोमर ने कहा कि प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की की यात्रा न केवल गणित विभाग को शैक्षणिक माहौल में वृद्धि करती है, बल्कि यह अंतरराष्ट्रीय सहयोग को भी मजबूती प्रदान करती है, जिससे गणितीय अनुसंधान और शिक्षा में उत्कृष्टता की दिशा में विश्वविद्यालय को महत्वपूर्ण योगदान मिलता है। गणित विभाग प्रोफेसर मैल्कोव्स्की के प्रति अपना आभार व्यक्त करता है। इस सत्र ने सार्थक चर्चा, अकादमिक सौहार्द, और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में साकार कार्य किया। प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की के आगमन ने न केवल पं. एल.एम.एस. परिसर को एक योग्यता से भरपूर शैक्षणिक वातावरण प्रदान किया है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय सहयोग में भी नई कड़ी जोड़ने में मदद की है। उनके साथ आए, ए.एम.यू. अलीगढ़ के, डॉ. जाविद अली ने “सीएटी0 स्पेस में निश्चित बिंदुओं के अस्तित्व” पर एक विशेषज्ञ व्याख्यान दिया और बौद्धिक चर्चा में योगदान किया।

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो. एन. के. जोशी ने अतिथि व्याख्यान के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि समय-समय पर विभिन्न ख्याति प्राप्त विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रत्येक विषय पर अतिथि व्याख्यानों का आयोजन होगा। उन्होंने गणित को अत्यंत उपयोगी बताया। प्रोफेसर तोमर ने गणित विभाग में एक समावेशी और प्रेरणादायक माहौल बनाने में सहायक होने का समर्थन किया, और प्रोफेसर तोमर के गतिशील नेतृत्व की सराहना की, जिनका समर्पण ने एक जीवंत और विश्वस्तरीय शैक्षणिक समुदाय को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विभाग उनके मार्गदर्शन में निरंतर सहयोग और साझा विद्वतापूर्ण प्रयासों के लिए तत्पर है।

पण्डित ललित मोहन शर्मा परिसर, ऋषिकेश के प्राचार्य प्रो एम. एस. रावत ने कार्यक्रम का आयोजन करने पर विभागाध्यक्ष प्रो. अनीता तोमर, गणित विभाग के सभी प्राध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं को बधाई दी। डीन विज्ञान संकाय, प्रोफेसर जी.एस. ढींगरा,  प्रो. कंचन लता सिन्हा, डीन वाणिज्य संकाय और परिसर के सदस्यों ने गणित विभाग की उपलब्धियों पर प्रसन्नता व्यक्त की और गणित विभाग को बधाई दी। उन्होंने गणित को अत्यंत उपयोगी बताया और प्रोफेसर तोमर द्वारा गणित विभाग में एक समावेशी और प्रेरणादायक माहौल बनाने में सहायक होने का समर्थन किया, और प्रोफेसर तोमर के गतिशील नेतृत्व की सराहना की, जिनके समर्पण ने एक जीवंत और विश्वस्तरीय शैक्षणिक सहयोग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इस महत्वपूर्ण घड़ी में, प्रो. दीपा शर्मा, और डॉ. शिवांगी उपाध्याय और अन्य, ने इस सत्र को और भी महत्वपूर्ण बनाया। विचार-विमर्श के लिए एक मंच के रूप में यह कार्यक्रम एक ज्ञान संवाद का स्रोत प्रदान करने के लिए साबित हुआ।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories